दो मुहे बाल की समस्या अक्सर वहां पर पैदा हो जाती है। जहाँ पर बालो की  देखभाल नही होती है। प्रोटीन की कमी हो जाने से बालो का गिरना तथा दो मुहे बालो कि समस्या उत्पन्न हो जाती है। बालो का दो मुहा होना बहुत बड़ी समस्या है। क्युकी इसमें बाल नीचे से दो भागो में बंट जाते है। जो ऊपर जाकर पूरी तरह फट जाते है। जिनसे बालो के झड़ने की समस्या पैदा हो जाती है। इसके बाद बाल बिल्कुल बेजान से हो जाते है। जो देखने में बहुत खराब लगते है। बालो की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको जल्दी घरेलू उपाय करके इसे ठीक करने की कोशिश करना चाहिए। ताकि आगे आपको कोई दिक्कत न हो। तथा आपके बाल लम्बे व खुबसूरत बने रहे।

शहद

शहद बालो के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है। क्युकी इसमें हर तरह की समस्या को खत्म करने की शक्ति होती है। शहद से बालो की समस्या भी खत्म हो जाती है। दो चम्मच शहद को एक कप गर्म पानी में मिला ले। अब अपने साफ़ व धुले बालो में अच्छे से लगा ले। अब इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दे। शहद बालो को टूटने से रोकता है। तथा बालो की सुन्दरता हो बढाता है।

एलोवेरा जैल

एलोवेरा से बालो की समस्या को खत्म किया जाता है। ये तो सभी को पता होगा एलोवेरा जैल से बालो का टूटना बंद हो जाता है। तथा दो मुहे बालो की समस्या भी खत्म हो जाती है। एलोवेरा जैल बालो के लिए वरदान है। इसके इस्तेमाल से बालो के दो मुहे होने की समस्या खत्म हो जाएगी। दो चम्मच एलोवेरा जैल में एक चम्मच नारियल का तेल मिला ले। अब इसे अपने बालो की जड़ो से लेकर नीचे तक लगा कर बालो को ऐसे ही छोड़ दे। एक घंटे बाद अपने बालो को शेम्पू से धो ले। ऐसा करने से आपके बालो की समस्या खत्म हो जाएगी।

मुल्तानी मिट्टी

दो मुहे बालो की समस्या होने पर आपको मुल्तानी मिट्टी का भी उपयोग करना चाहिये। इसमें मुल्तानी मिट्टी बहुत लाभदायक होती है। एक कप मुल्तानी मिट्टी में थोडा सा दही मिलाकर इसका पेस्ट बना कर अपने बालो में लगाने से आपके बालो की यह समस्या खत्म हो जाएगी। मुल्तानी मिट्टी को लगाने से बालो में झड़ने की समस्या खत्म हो जायगी। तथा बालो को बढ़ने की शक्ति मिलेगी।

मेथी दाना तथा दहीमेथी दाना और दही के लिए इमेज परिणाम

मेथी दाना का उपयोग करने से आपके बालो से जुडी समस्या खत्म हो जाती है। इसका उपयोग हमे उस समय अवश्य करना चाहिये। जिस समय दो मुहे बाल होना शुरू हो। बालो को ठीक करने के लिए एक रात पहले ही मेथी दानो को पानी में भिगो कर रख ले। सुबह मेथी दाने को  पानी से निकाल कर उसे पीस ले। अब इसमें दो चम्मच दही मिक्स करके अपने बालो में लगा ले। अब इसे एक से डेढ़ घंटे तक ऐसे ही लगा रहने के बाद अपने बालो को शेम्पू से धो ले। कुछ दिन यही करने पर आपके दो मुहे बालो की समस्या हमेशा के लिए गायब हो जाएगी।

केला

केला लगाने पर आपके दो मुहे बाल जड़ से गायब हो जायेंगे। केला के प्रयोग से आपके बालो की देखभाल की जा सकती है। एक केला लेकर उसका छिलका निकाल दे। अब इसके गूदे का पेस्ट बना ले। इसमें दो चम्मच एलोवेरा जैल एक चम्मच शहद और दो चम्मच नारियल का तेल मिला ले। अब इन सबको अच्छे से मिलाकर इसका पेस्ट तेयार करे। अब इस पेस्ट को अपने बालो में लगाने से आपके बालो की समस्या खत्म हो जाएगी। यह आपको एक हप्ते तक करने पर फायदा दिखेगा।

अंडा

अपने बालो को खुबसूरत, सिल्की व लम्बे बनाने के लिए अंडे का प्रयोग किया जाता है। लेकिन इसके साथ साथ दो मुहे बालो की समस्या को खत्म करने के लिए भी अंडा का इस्तेमाल किया जाता है। दो अंडे तोड़कर उसे अच्छे से फेंट ले। अब इसमें दो चम्मच नारियल का तेल, तीन चम्मच शहद, और दो चम्मच एलोवेरा जैल को मिला कर उसका पेस्ट तेयार कर ले। इसे अपने बालो में लगाने से आपको बहुत फायदा होगा। आपके दो मुहे बालो की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

(Visited 12 times, 1 visits today)