पेट में पड़ने वाले कीड़े बहुत ही खतरनाक होते है। यह एक रोग ही है जो हमारी जान तक ले सकता है। पेट में कीड़े पड़ जाने से आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। खान पान के गलत तरीके से पेट की आंत में कीड़े हो जाते है। जिनसे हमे बहुत तकलीफों का सामना करना पड़ता है। पेट में कीड़े पड़ जाने पर पेट में बहुत दर्द व एंठन रहती है। जिसकी वजह से आप कुछ भी कर पाने में असफल रहते है। यह समस्या लगभग छोटे बच्चो में ज्यादा देखी गयी है। यह कीड़े पेट में पनपते है। और आंतो में घाव तक कर देते है। जिसकी वजह से यह रोगी परेशान व चिडचिडा बन जाता है। पेट में कीड़े तब पड़ जाते है जब हम अशुद्ध व खुला भोजन करते है। क्युकी गंदगी के कारण ही पेट में कीड़े होते है। इससे हमे तुरंत बचने की कोशिश करनी चाहिये। इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते है।

पपीते के बीज 

पपीते के बीज खाने से आपको बहुत लाभ होगा। पपीता को खाने पर भी आपके पेट के कीड़े खत्म हो जाते है। पपीता इसके लिए बहुत ही लाभ दायक होता है। इसके सेवन से पेट में पनप रहे कीड़े खत्म हो जाते है। यदि आपको यह समस्या है। तो आपको ५ से ६ पपीते के बीज साफ़ पानी के साथ खाने से आपके पेट के कीड़े खत्म हो जायेंगे।

काला नमक

पेट की समस्यों से राहत पाने के लिए काला नमक का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। काला नमक पेट की किसी भी समस्या से छुटकारा दिलाता है काला नमक बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके सेवन से पेट की साड़ी बीमारियों को दूर किया जा सकता है। गर्म पानी में काला नमक व थोड़ी सी आजवाइन डालकर उसे छान ले। अब इसे पीने से आपकी समस्या का समाधान होगा। रोज़ रात को सोने से पहले आपको काले नमक के पानी का सेवन करना चाहिए। इससे पेट के कीड़े भी खत्म हो जायेंगे। तथा पेट की हर समस्या से छुटकारा भी मिल जायेगा।

लहसुन की चटनी

लहसुन से पेट की सारी दिक्कते दूर हो जाती है। तथा पेट के कीड़ो को खत्म करने में भी लहसुन बहुत काम आता है। लहसुन एक बहुत ही फायदेमंद औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है। पेट के कीड़ों के साथ आंतों को साफ करने के लिए लहसुन का यह नुस्खा बेहद अच्छा माना जाता है। चाहे बच्चे के पेट में कीड़े हो या किसी बड़े के पेट में, लहसुन की चटनी में सेंधा नमक मिलाकर सुबह-शाम खाने से काफी हद तक आराम मिलता है। लहसुन की चटनी को इसी तरह से कुछ दिन तक प्रयोग में लाने से आप इससे राहत पा सकते है।

संतरे व नारंगी के छिलके

संतरे के छिलकों से पेट के कीड़े को मारा जा सकता है। पेट में कीड़े हो जाने पर आपको बहुत परेशानी होती है। इससे बचने के लिए आपको संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर उसको पीस कर उसका चूर्ण बना ले। इस चूर्ण में थोडा सा काला नमक मिला दे। अब इसे रोजाना गर्म पानी के साथ रोज पीना चाहिए। ऐसा करने से आपके पेट की दर्द दूर हो जाएगी। तथा पेट के कीड़े भी मर जायेंगे।

आम की गुठली

कच्चे आम की गुठली भी रोगों को दूर करने के लिए बहुत आवश्यक होती है। कच्चे आम की गुठली खाने से पेट के कीड़े मल के रास्ते बाहर निकल जाते हैं। इसके लिए कच्चे आम की गुठली को पीसकर उसका चूर्ण बना ले अब इस चूर्ण की दही या पानी के साथ सेवन करना चाहिए। इसका चूर्ण बनाकर इसी तरह से खाने से आपको तुरंत आराम मिल जायेगा।

अनार के छिलके

पेट दर्द को दूर करने में अनार के छिलके भी अपना योगदान देते है पेट के कीड़ो को मारने के लिए अनार के छिलके भी बहुत फायदेमंद होते है। पेट के कीडों से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले अनार के छिलकों को सुखाकर इसका चूर्ण बना ले अब इस चूर्ण में से एक चम्मच दिन में तीन बार लेना चाहिए। कुछ दिनों तक इस चूर्ण का सेवन करने से पेट के कीड़े जल्दी ही खत्म होने लगते हैं। तथा पेट में हो रही दर्द से भी आपको जल्दी ही आराम मिल जाएगा।

नीम के पत्ते

नीम एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि मानी जाती है। जो हर रोग को दूर करने में सबसे पहले अपना योगदान देती है इसलिए इसको कई तरह के इलाज में प्रयोग किया जाता है। नीम के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो पेट की समस्याओं और कीड़ों की समस्या को दूर करते हैं। इसको शहद के साथ लेने से आपको जल्दी ही आराम मिल जाएगा। क्युकी इसमें कड़वाहट होती है जिससे पेट के कीड़े तुरंत खत्म को जाते है

(Visited 6 times, 1 visits today)