खून की दस्त आना एक बहुत बड़ी तथा भयंकर बिमारी है। इससे जितना हो सके उतना बचने की कोशिश करे। यदि आपको एक बार इसकी शिकायत हो जाये तो बहुत मुश्किल होता है। इससे छुटकारा पाना। इसलिए हमे जितना हो सके इससे बचना चाहिए। कभी कभी हमे दस्त के साथ इतना ज्यादा खून आने लगता है। जिससे पेट में घाव होने का भी डर रहता है। पेट में घाव होने के बाद व्यक्ति को बहुत पीड़ा से गुजरना पड़ता है। वह पूरी तरह से खुद को कमजोर समझने लगता है। दस्त आने के पश्चात शरीर में पूरी तरह से पानी की कमी हो जाती है। खून की दस्त आने पर व्यक्ति में कार्य करने की क्षमता ख़त्म हो जाती है। पेट में कीड़े होने की वजह से ही आंतो में घाव हो जाता है। उसी से खून की दस्त आना शुरू हो जाती है। कुछ घरेलु उपायों से इससे बचा जा सकता है।

बरगद तथा शहद

दस्त आने पर आप बरगद पेड की २० ग्राम कोपलो को लाकर रात में पीसकर पका ले। अब उसमे थोड़ी मात्रा घी मिला ले। फिर उसमे चीनी व शहद मिला कर उसका सेवन करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

शहद व बबूल

खून की दस्त आने पर व्यक्ति एकदम मरीज़ बन जाता है। खूनी दस्त से परेशान व्यक्ति को बबूल की पत्तियों को पीस कर उसका रस निकाल ले। अब उसे एक बर्तन में रख ले। अब उसमे थोडा सा शहद मिला कर दिन में दो से तीन बार पीने से आपको जल्दी ही राहत मिल जाएगी।

गुडहल व देसी घी

गुडहल की कलियों को देसी घी में तलकर कर उसमे मिश्री मिलकर सुबह शाम सेवन करने से आपको बहुत फायदा होगा। इससे आपको दस्त से राहत मिल जाएगी। खून की दस्त आने पर ये तरीका सबसे पहले अपनाना चाहिए।

हल्दी

खूनी दस्त के लिए हल्दी भी सबसे उपयोगी होती है। हल्दी का प्रयोग दस्त में अचूक इलाज़ है। सुबह शाम लगातार छह सप्ताह हल्दी के सेवन से आपकी दस्त की समस्या ख़त्म हो जाएगी। हल्दी में बहुत सारे गुड विघमान होते है। इसलिए हल्दी का प्रयोग हम शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए किया जाता है।

गन्ने और अनार का रस

खूनी दस्त को रुकने के लिए गन्ने का रस और अनार का रस भी बहुत उपयोगी होता है। इस प्रकार हम कह सकते है। कि आप खून के दस्त में गन्ने और अनार के रस को बराबर मात्रा में मिला कर सुबह शाम पीने से आपको बहुत फायदा होता है। इसलिए आपको इसका सेवन दस्त के समय जरुर करना चाहिए।

मोगरा और मिश्री

खून की दस्त आने पर आप ४ से ५ मोगरा पत्ते को पीसकर उसे छानकर उसमे मिश्री मिला कर सुबह शाम पीने से आपको बहुत फायदा होगा। तथा दस्त में खून आना भी बंद हो जायेगा और जल्दी ही आपको  राहत मिल जाएगी।

नीम के पके फल

नीम के फल का सेवन करने से भी खून की दस्त से जल्दी ही राहत मिल जाएगी। आप रोज़ सुबह २ से ५ नीम के फल खाए देखिये। आपकी दस्त की समस्या जल्दी ही सही हो जाएगी।

(Visited 37 times, 1 visits today)