कुछ लोग बहुत मोटे होते है। जिन्हें अपना मोटापा बहुत खराब लगता है। कुछ लोग बहुत पतले भी होते है। जो खुद को मोटा करने के लिए परेशान रहते है। पतले लोग मोटे होने के लिए अलग अलग तरह की दवाइयों का भी इस्तेमाल करते है। जिससे वह स्वयं को मोटा कर सके। लेकिन कभी कभी इसका असर उल्टा भी होने का डर बना रहता है। मोटे लोग अपना वजन घटाने में लगे रहते है। तथा पतले लोग मोटे होना चाहते है। यदि आपका शरीर भी दुबला है। तो आपको कई तरह की बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है। पतले होने का कारण यह है। कि वह खाना तो खाते है। लेकिन उन्हें भूख बहुत कम लगती है। जिसकी वजह से उनका वजन कम हो जाता है। आपको वजन बढाने के लिए घरेलू नुस्खे आजमाने चाहिए। जिससे आपको कोई नुक्सान भी न हो। तथा आपका वजन भी बढ़ जाए।

दूध और केला

दूध पीने से आपके शरीर को ताकत मिलती है। तथा केला खाने से आपका मोटापा बढ़ जाता है। दूध और केला खाने से आपका वजन बढ़ जायेगा। आप चाहे तो बनाना शेक बना कर पिए। इसे पीने से भी आपका वजन बढ़ने लगेगा। अगर आपको जल्दी मोटा होना है तो रोजाना सुबह शाम दो गिलास दूध पीना चाहिए। इससे आपको फर्क पता चल जायेगा।

आलू

आलू में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। आलू को आप किसी भी तरह से खा सकते है। चाहे उसे उबाल कर या उसे भुन कर लेकिन याद रहे। कि आलू में ज्यादा मसाला या तेल की मात्रा ज्यादा न हो। आलू खाने पर आपके शरीर का दुबलापन गायब हो जाता है। और आप स्वयं को मोटा कर सकते है।

किशमिश औए अंजीर

सूखे अंजीर के दाने और थोड़ी सी किशमिश को एक रात पहले पानी में भिगो कर रख दे। फिर अगली सुबह उसे पानी से निकाल दे। अब इसे दिन में दो बार खाने से आपको बहुत फायदा होगा। कुछ दिन इस उपाय को करने पर आपका वजन बढ़ने लगेगा। तथा धीरे धीरे आपका शरीर तंदुरुस्त व आकर्षक लगने लगेगा।

अंडा

यदि आपको भी दुबलेपन की शिकायत है। तो आपको अंडे का सेवन अवश्य करना चाहिये। अंडे में भरपूर मात्रा में कैलोरी व प्रोटीन पाया जाता है। जिससे आपका वजन बढ़ने लगता है। लेकिन ध्यान रहे भूल कर भी न खाए। इससे आपको शरीर सम्बन्धित अनेक रोगों का सामना करना पड़ सकता है।

अनार

अनार को खाने से आपका वजन तो बढ़ता ही है। साथ में आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है। अनार हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इसके सेवन से आप स्वयं को दुबले से मोटा बना सकते है। इसके लिए आपको अनार का जूस पीना चाहिए। और अनार के दानो को रोजाना खाना चाहिए। इससे शरीर के सारे रोगों का नाश हो जाता है। तथा दुबलेपन से आपको छुटकारा मिल जाता है।

बादाम

बादाम खाने से आपके शरीर में हो गयी कमी को पूरा किया जा सकता है। बादाम भी काफी हद तक वजन बढ़ाने में कारगर है। इसके लिए ५-6 बादाम को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। और फिर अगले दिन उन्हें पीसकर दूध में घोलकर पी लें। एक महीने तक रोजाना ऐसा करें, आपको बहुत जल्दी असर दिखेगा। दुबलेपन की समस्या खत्म हो जाएगी। और आपका वजन भी बढ़ जायेगा।

(Visited 1 times, 1 visits today)