नाक से अचानक खून आने को ही नकसीर कहा जाता है। यदि किसी को अचानक नाक से खून आ जाए। तो वह व्यक्ति काफी डर जाता है।  इसलिए वह खुद भी कभी कभी नही समझ पाता कि उसे हुआ क्या है। अक्सर गर्मी से मौसम में नाक से खून बहने लगता है। जोकि हमारे लिए  बहुत ही हानिकारक होता है। शरीर में अधिक गर्मी के बढ़ने से नकसीर की शिकायत हो जाती है। तथा कुछ अधिक गर्म चीजो के सेवन से भी यह समस्या शुरू हो जाती है। यदि यह समस्या आपको बहुत दिनों से हो रही है। तो आपको जल्दी ही किसी अच्छे चिकित्सक को दिखाना चाहिए। यदि यह समस्या जल्दी ही शुरू हुई हो तो आपको कुछ घरेलू उपाय करके इससे बचने का प्रयास करना चाहिए।

प्याज

नकसीर से बचने के लिए प्याज़ भी बहुत लाभदायक होता है। नाक से खून बहना आम बिमारी नही होती।  इससे बचने की हमेशा कोशिश करनी चाहिए। गर्मी के मौसम में ये समस्या आम होती है। इससे छुटकारा पाने का सबसे अच्छा और सबसे सरल तरीका प्याज़ है। प्याज के इस्तेमाल से नाक से खून बहना रुक सकता है। बस आपको प्याज को काटकर उसे अपनी नाक के पास ले जाकर उसे सूंघना है। इसे सूघने पर आपको जल्दी राहत मिल जाएगी।

हरा धनिया

नाक से बहने वाला खून बहुत भयंकर बिमारी पैदा कर सकता है। यदि आपके नाक से लगातार खून निकलेगा तो आपके शरीर में खून कि कमी हो जाएगी। तथा आपको कमजोरी भी महसूस होने लगेगी। जिससे आप खुद को बहुत लाचार समझने लगते है। कुछ हरी धनिये की पत्तियों को लेकर उन्हें धो ले। अब हरे धनिये कि पत्तियों से कुछ बूंद रस निकाल कर अपनी नाक में डाले। ऐसा करने से आपके नाक से खून बहना बंद हो जायेगा।

बेल के पत्ते

बेल के पत्तो से भी नकसीर की समस्या खत्म हो जाती है। बेल का रस पानी में मिलाकर पीने से आपको आराम मिलेगा। तथा बेल के पत्तो को पानी में मिलाकर उसे गर्म कर ले। अब इस पानी में मिश्री या बतासे मिलाकर उसे पीने से आपकी समस्या का समाधान हो जायेगा।  इसलिए नकसीर होने पर आपको बेल का उपयोग अवश्य करना चाहिए।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी को एक कटोरे पानी में रात को भिगोकर रख दे। अब सुबह इस पानी को थीरा कर पीने से आपके नाक से बहने वाले खून से आपको राहत मिल जाएगी। ये तरीका आपको कुछ दिन लगातार करने पर आपको फायदा दिखेगा। नकसीर से बचने के लिए आपको इन घरेलू उपाय को अवश्य करना चाहिए।

(Visited 2 times, 1 visits today)