हमारे शरीर में किसी न किसी वजह से नयी नयी बिमारिया हो जाती है। जिसमें से एक किडनी में स्टोन होना भी एक तरह से बहुत बड़ी व भयंकर बिमारी है। जिससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसके बढ़ने पर आपको इसका इलाज़ करवाना ही पड़ता है। तथा इस बिमारी के रहते आपको ऑपरेशन करवाने पर ही इस रोग से मुक्ति मिलती है। यह रोग पाचन क्रिया के खाराब होने पर हो जाता है। पथरी होने पर आपको हर वक़्त पेट में दर्द बना रहता है। पथरी से छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ घरेलू उपचार भी आजमाने चाहिए। जिससे आप इससे राहत पा सकते है।

तुलसी

तुलसी का पौधा बहुत ही लाभकारी होता है। जो कई रोगों से हमे निजात दिलाता है। इसका आयुर्वेदिक में सबसे ऊँचा स्थान दिया जाता है। क्युकी यह एक आयुर्वेदिक पौधा माना जाता है। इसमें रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। यदि आप तुलसी के पत्तो का प्रयोग करते है। तो यह आपको इस रोग से राहत पहुंचाएगा। आप यदि चाहे तो तुलसी के पत्तों को शहद के साथ या दूध के साथ या फिर दोनों के साथ मिलाकर रोजाना पी सकते हैं। इससे आपको पथरी से जल्दी ही छुटकारा मिल जायेगा।

आंवला

आंवला से कई रोगों का नाश होता है। यह सभी जानते है। लेकिन आंवला भी पथरी को निकालने में मदद करता है। आंवला में विटामिन सी पाए जाता है। जो हमारे स्वस्थ के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसके लिए रोजाना सुबह एक-एक चम्मच आंवले का पाउडर खाएं। आंवले में कई तरह से रोगों को दूर करने की क्षमता होती है।

अनार

अनार खाने से हमारे शरीर में खून की कमी नही होती। तथा इसके जूस से भी हमे बहुत फायदा होता है। अनार का जूस और उसके बीज दोनों में ही एस्ट्रीजेंट गुण होता है। जो पथरी को निकलने में मदद करता है। यदि आपको पथरी की समस्या है। तो प्रतिदिन एक अनार खाये या फिर उसका जूस पीना फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा अनार को फ्रूट-सलाद में भी मिलाकर खाया जा सकता है। इसके सेवन से आपकी बिमारी जल्दी ही दूर हो जाएगी।

तरबूज

तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है। जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। तरबूज में पोटैशियम के साथ ही पानी भी भरपूर होता है। जोकि पथरी को नेचुरल तरीके से शरीर से बाहर निकाल देता है। इससे आप जल्दी ही पथरी जैसी भयंकर बिमारी से राहत पा सकते है। तरबूज खाने से आपको बहुत लाभ मिलता है। इसलिए रोजाना गर्मी के मौसम में आपको तरबूज का सेवन करना चाहिए।

(Visited 6 times, 1 visits today)