बवासीर को पाईल्स भी कहा जाता है। बवासीर एक ऐसी बीमारी है। जिससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसमें शरीर का सारा खून बाहर निकल जाता है। बवासीर दो प्रकार का होता है। एक खूनी और दूसरा बादी खूनी बवासीर होने पर आपको मल के साथ खून दिखाई देता है। जबकि बादी बवासीर से आपके पेट में गैस बनती है। जो आपको बहुत तकलीफ देती है। यह ऐसी बिमारी है। जो मलद्वार में होती है। इसकी वजह से मलाशय की आस पास नसों में सूजन आ जाती है। बवासीर होने से आपके शरीर को तो कष्ट होता ही है। बादी बवासीर खूनी बवासीर से कम नहीं होता। यह निरंतर दर्द देता है। और मल त्याग कराते हुए व्यक्ति की जान पर बन आती है। इसमें भी कई बार खून आता है। लेकिन वह मल स्थान पर हो रहे जख्म के कारण होता है। इससे जितना जल्दी हो सके आपको छुटकारा पाने की कोशिश करनी चाहिए। बवासीर जैसी बिमारी से निजात पाने के लिए आप घरेलू उपाय भी आजमा सकते है। जिससे आपको बहुत फायदा होगा।

अंजीर

अंजीर से आपको बवासीर से राहत मिल जाएगी। अंजीर के इस्तेमाल से आप इस बिमारी को खत्म कर पाने में सफल होंगे। अंजीर को सबसे अधिक कब्ज एवं बवासीर की दवा होने की वजह से ही जाना जाता है। सूखे अंजीर को लेकर रात भर के लिए गर्म पानी में भिगो दें। और सुबह खाली पेट लें। इसके गुण कुछ ही दिनों में तकलीफ दूर कर देते हैं। तथा आपको दर्द से राहत पहुचाने में मदद करेंगे।

दही

दही खाने से पेट की बिमारी गायब हो जाती है। यदि आप छाछ को नापसंद करते हों, तो दही ले सकते हैं। सादा दही या रायता भी ले सकते हैं। रायते में आप फल मिलाकर खाएं, इससे टेस्ट भी बना रहेगा। और बवासीर भी ठीक होगा। इसका उपयोग करने पर आप अपनी बिमारी से छुटकारा पा सकते है।

जीरा

जीरा का उपयोग बवासीर को ठीक करने में किया जाता है। जीरा के इस्तेमाल से आपका पेट सही रहता है। जीरा खाने से पेट की समस्याए नही होती। जीरे को भून लें और इसे पीस करके इसका पाउडर बना लें। इस पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर रोजाना सोने से पहले पियें। इससे आपको तीन से चार दिन में ही बवासीर से आराम मिल जायेगा। तथा बवासीर की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

गुलाब की पत्तिया

गुलाब की पत्तियों से भी बवासीर को दूर किया जा सकता है। बस आपको कुछ गुलाब की पत्तिया लेना है। अब इसे पीस कर उसका पेस्ट बना ले। रोज सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में इस पेस्ट को मिलाकर पीने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी। इस बीमारी से जल्दी राहत पाने के लिए आपको कुछ ऐसा करना चाहिए।

नीम

बवासीर को ठीक करने में नीम भी अपना पूरा योगदान देती है। नीम से भी बहुत से रोगों से छुटकारा मिल जाता है। नीम के फल को पीसकर पानी में रोज सुबह खाली पेट पीने से आपकी समस्या खत्म हो जाएगी। नीम का तेल मल वाले स्थान पर लगाने से आपको बहुत राहत मिलेगी। तथा दर्द से भी मुक्ति मिल जाएगी।

(Visited 5 times, 1 visits today)