मोतियाबिंद आजकल की आम समस्या है। जोकि किसी को भी हो सकती है। इससे आँखों में परेशानी होती है। यह आँखों का सबसे पीड़ादायक रोग होता है। जिससे बचना बहुत आवश्यक होता है। जब यह समस्या बढ़ जाती है। तो कुछ लोग मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराते है। जिससे यह समस्या खत्म हो जाए। आज के समय में इस समस्या से बहुत सारे लोग जूझ रहे है। इस रोग के होने पर आँखों कि पुतलिया सफ़ेद हो जाती है। जिससे कुछ भी साफ़ नही दिखाई देता है। तथा आपको हर जगह धुंधलापन दिखाई देने लगता है। जिससे आप कुछ भी स्पष्ट देखने में असफल रहते है। मोतियाबिंद ठीक करने के लिए आप ऑपरेशन के बिना ही इससे छुटकारा पा सकते है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने से आपको बहुत लाभ होता है। इसके रोजाना सेवन से आपको आँखों क समस्या से छुटकारा मिल जायेगा। इसके सेवन से शरीर के सारे रोगों को दूर किया जा सकता है। इसलिए हमें रोजाना ग्रीन टी को पीने कि आदत डालनी चाहिए। ग्रीन टी पीने से आँखों में हो गया मोतियाबिंद रोग को ठीक किया जा सकता है।

गाजर

गाजर में विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जोकि हमारी आँखों के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। गाजर के सेवन से आँखों की समस्या को दूर किया जा सकता है। मोतियाबिंद से छुटकारा पाने के लिए आपके अपने भोजन में गाजर का उपयोग करना चाहिए। तथा रोज सुबह आपको एक गिलास गाजर के जूस का सेवन करना चाहिए। गाजर का सलाद भी अपने भोजन में शामिल करना चाहिए।

प्याज और शहद

आँखों के लिए शहद बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके उपयोग से आपके रोग को ठीक होने में सहायता मिलती है। प्याज और शहद मिलाकर लगाने से आपकी आँखों कि समस्या खत्म हो जाएगी। आँखों में हो गया मोतियाबिंद से छुटकारा पाने के लिए आपको दो बूंद प्याज का रस लेना है। और एक बूंद शहद मिलाकर फिर उसमे उसी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर अपनी आँखों में डाले इससे आपका रोग दूर हो जायेगा।

लहसुन

लहसुन भी आँखों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण मन जाता है। आँखों के रोग को ठीक करने के लिए लहसुन भी अपना पूर्ण योगदान देता है। इसके सेवन से आपको बहुत लाभ मिलेगा। आपको रोजाना अपने खाने में लहसुन का सेवन अवश्य करना चाहिए। लहसुन के सेवन से मोतियाबिंद कि समस्या को दूर किया जा सकता है।

(Visited 2 times, 1 visits today)