शरीर से आने वाली दुर्गन्ध कई बार हमारी शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। शरीर से आने वाली दुर्गन्ध से कई बार हमे पछतावा ही हाथ लगता है। यदि हमारे शरीर से बहुत दुर्गन्ध आती है। तो हमे किसी से पास खड़े होने में बहुत ही अफ़सोस होता है। यदि हमारे पास कोई खड़ा होता है। तो वह भी दूर भागने की कोशिश करता है। जिससे हमे भी बहुत अजीब लगता है। शरीर में दुर्गन्ध आने का सबसे बड़ा कारण बैक्टेरिया है।  बैक्टेरिया उस स्थान पर पैदा होते है। जहाँ की त्वचा नम होती है। जहाँ पसीना ज्यादा होता है। वहां पर बैक्टेरिया हो जाते है। उसी से शरीर में दुर्गन्ध आने लगती है। यदि आपको यह समस्या है। तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नही है। आप कुछ घरेलु उपाय करके इससे छुटकारा पा सकते है।

शहद

शरीर से आने वाली दुर्गन्ध के लिए शहद भी बहुत लाभदायक होता है। शहद के फायदों के बारे में बहुत कम लोग जानते है। कि शहद के प्रयोग से तन की दुर्गंध को दूर किया जा सकता है। आप चाहे, शहद का प्रयोग नहाने के बाद, पानी में उसे मिलाकर शरीर पर डाल दें। या शरीर के जिस भाग से पसीना ज्यादा बाहर निकलता है। वहां रुई की सहायता से शहद लगा कर कुछ देर बाद पोंछ लें। ऐसा करने से त्वचा मुलायम हो जाएगी। और तन से दुर्गंध कम आएगी।

नींबू का रस 

शरीर से आने वाली दुर्गन्ध को दूर करने में नींबू का रस भी बहुत काम आता है। क्युकी नींबू में एसिड के गुण पाये जाते है। जो त्वचा की सफाई करके बैक्टेरिया को मारता है। इसलिए अपने अंडरआर्म में रोज नींबू का रस लगा कर नहाने से दुर्गन्ध दूर हो जाती है।

तुलसी

तुलसी शरीर से आने वाली गंध को दूर करने का सबसे अच्छा प्रभावी उपचार है। इसके अलावा शरीर से आने वाली तेज दुर्गंध को दूर करने के लिये टी-ट्री ऑयल की कुछ बूदों के साथ तुलसी के पत्तों का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार लें। और इस पेस्ट को शरीर पर लगा लें। कुछ मिनट तक लगा रहने के बाद इसे साफ पानी से धों ले। इससे आपको काफी अराम मिलने के साथ राहत भी मिल जायेगी। इसे कुछ दिन लगाने पर आपको फर्क पता चल जायेगा।

टमाटर का रस

टमाटर का रस शरीर के बैक्टेरिया को खत्म करने में बहुत लाभकारी होता है टमाटर, घरेलु सामाग्र है। जो हर घर के दैनिक कामों के लिए प्रयोग में लाया जाता है। लेकिन इसके साथ टमाटर का प्रयोग तन से बदबू को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं।  दुर्गंध को दूर करने के लिए टमाटर के रस को नहाने के बाद शरीर पर लगा लें। ऐसा रोजाना करने पर शरीर से बदबू कम हो जाएगी।

सेब का सिरका

शरीर से बैक्टेरिया को मारने के लिए सेब का सिरका भी प्रयोग में लाया जा सकता है। इसका उपयोग नहाने के बाद दो चम्मच सेब का सिरका एक लोटे पानी में डाले। और फिर इसे अपनी बगल में और जिन जगहों पर पसीना बहुत आये। उन जगहों पर इसे धो कर साफ कर ले, अब आपको ये करने से काफी लाभ होगा। तथा आपके शरीर के सारे कीटाणु मर जाते है। ये एक प्रभावकारी घरेलू नुस्खा है।

(Visited 6 times, 1 visits today)