मधुमेह को साइलेंट किलर कहा जाता है, मधुमेह बहुत सी बिमारियों का कारण भी है आज की तारीख में मधुमेह  रोग एक बड़ी महामारी का रूप ले चुका है, और आने वाले २० वर्षों तक मधुमेह के रोगियों की संख्या बढ़ती रहेगी।  मधुमेह के नियंत्रण और मधुमेह के साथ एक स्वस्थ जीवन बिताने के बारे में, लेकिन इसके साथ ही मधुमेह की रोकथाम करने के पहलू को भी उजागर करने की जरूरत है

पूरे देश में लगभग 29 करोड़ लोग डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से ग्रस्त हैं। हर उम्र के लोगों को डायबिटीज यानी मधुमेह अपने चंगुल में ले रहा है। इसकी मुख्य वजह है गलत जीवनशैली, मोटापा, शारीरिक मेहनत न करना, मानसिक तनाव, वसा, चीनी या बहुत ज्यादा कैलरी वाला खानपान। जीवनशैली में थोड़ा बदलाव कर हम डायबिटीज पर काबू पा सकते हैं। डायबिटीज एक ऐसी अवस्था है, जब खून में शुगर की मात्रा जरूरत से ज्यादा बननी शुरू हो जाती है।

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आइये जानते है। की हम मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव कैसे कर सकतें है —

01. कभी – कभी हम अपनी जीवनशैली में छोटे -छोटे परिवर्तन कर मधुमेह से बच सकतें है इसलिए हमें स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिये ।

02. मधुमेह से बचने के लिए सात से आठ घंटे की पर्याप्त नींद लें ।

03. धूम्रपान का सेवन मधुमेह का खतरा बढ़ा सकता है इसलिये धूम्रपान का सेवन न करें ।

04. कभी भी तनावग्रस्त न हो क्यूंकि तनाव के कारण मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है ।

05. नियमित तरीके से अपने स्वास्थ की जांच अवश्य करायें ।

06. अपनी प्रतिदिन की दिनचर्या में स्वस्थ भोजन का सेवन करें कैलरी वाले भोजन के सेवन से बचें ।

07. शराब का सेवन न करें इससे मध्मेह का खतरा बढ़ सकता है ।

08. अपने प्रतिदिन की दिनचर्या में व्यायाम को अवश्य शामिल करें ।

09. अपने स्वास्थ  के प्रति हमेशा सक्रीय रहें तथा सकारात्मक सोंच आपको मधुमेह से बचाने में सहायक होगी ।

10. अपने भोजन की मात्रा को हमेशा सीमित रखें वरना ये मधुमेह की वजह बन सकता है ।

11. अपने भोजन में जहाँ तक हो सके कड़वे चीजों को इस्तेमाल करें ।

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