नारियल की गरी के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे

सूखे हुए नारियल को सभी जानते है और यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है । यह एक फल के साथ -साथ बहुत अच्छी ओषधि का भी काम करता है और यह भारत के साथ -साथ दुनिया के कई भागो में बहुत आसानी से प्राप्त हो जाती है । नारियल में बहुत सारे खनिज ,विटामिन, शक्कर के घटक आदि मौजूद रहते हैं. नारियल के प्रत्येक रूप गुणकारी तथा फायदेमंद होता है। इसमें कई औषधीय गुण हैं, जो हमें कई बीमारियों से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता देते हैं । नारियल पानी तथा इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन बी तत्व आदि इन कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करते है, जिससे अल्ज़ाइमर उत्पन्न करने वाले कीटाणुओं के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.।

naariyl ki gri ke swasthy ke prati behtareen fayde

आइये जानते है की नारियल की गरी स्वास्थ्य के प्रति किस प्रकार फायदेमंद है –

नारियल की गरी को पीसकर उसमे थोड़ी सी मात्रा में नीम्बू के रस को मिलाकर यदि बालों में तथा जड़ों में अच्छी तरह से लगाया जाए तो बालों से रूसी व खुश्की की समस्या समाप्त हो जायेगी और बालों में में चमक आएगी।

रोजाना सुबह खाली पेट नारियल की गरी का सेवन करने से पेट में उपस्थित कीड़े जल्दी समाप्त हो जातें है जिससे पेट में होने वाले दर्द से आराम मिलता है।

रोजाना हर रात को सोने से पहले गरी का सेवन करने से रात को अच्छी नींद आती है और यह शरीर को रिकवर करने में भी मदद करता है और नींद हमारे स्वास्थ्य को ठीक रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है

नारियल को पीसकर उसके पेस्ट को सिर पर लगाकर उसकी मालिश करने से सिर में होने वाला दर्द समाप्त हो जाता है और इसके लगाने से सिरदर्द में तुरंत आराम मिलता है ।

नारियल को पीसकर उसे पेस्ट की तरह बनाकर उसमे थोड़ी सी मात्रा में कैस्टर आयल को मिलाकर हल्का गुनगुना कर दें और फिर इस पेस्ट को जोड़ों पर लगाकर अच्छी तरीके से मालिश करने से गठिया ,बाई के दर्द में आराम मिलता है तथा यह गठिया ,बाई में तुरंत आराम करने में सहायक होता है ।

नारियल में उपस्थित मिनरल्स की वजह से इसका रोजाना से सेवन करने से शरीरे ,बाल व हड्डियाँ मजबूत होती है तथा बालों का झाड़ना भी कम हो जाता है ।

नारियल को पीसकर उसके पेस्ट में थोड़ी सी मात्रा में नीम्बू के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाने से मुहांसे व दाग -धब्बे समाप्त हो जाते  है और चेहरे का अतिरिक्त कालापन भी समाप्त हो जाता है ।

Related posts:

क्या आप भी हैं मशरूम खानें के शौकीन, तो जानें ये रोचक बातें
राजीव दीक्षित के घरेलू नुस्खे और देसी उपचार | Rajeev Dixit Home Remedies
जाने भोजन करने का सही तरीका और सही समय क्या है
एक स्वस्थ जीवन जीने के उपाय -
नीम का पेड़ पत्ती तथा उसके फायदे - Benefits & Uses of Neem
काली मिर्च के 5 फायदे // Five Benefits of Black pepper
गन्ने का रस पीने के 9 फायदे // Nine benefits of sugarcane juice
क्या है योग का हमारे जीवन में महत्त्व
आधे सिर के दर्द को दूर करने के सात घरेलु उपाय
गठिया ,बाईं का घरेलू उपचार
बाडी बनाने के सात आसान से घरेलु नुस्खे
दांतों की कैविटी कैसे दूर करें
गले के दर्द से आराम कैसे पायें
विभिन्न रोगों के लिए कैसे लाभदायक है हरी मिर्च
आँखों की अत्यधिक लालिमा को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
रतौंधी को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे दूर करें
पैरों के तलवों में होने वाली जलन को घरेलु नुस्खों कैसे दूर करें
पैदल चलने के अनोखे फायदे
News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *