दूषित वातावरण, धूल-मिट्टी, पूरे दिन टीवी, मोबाइल और कंप्यूटर के सामने बैठे रहना ये कुछ ऐसी चीजें हैं जो हमारी आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं। जिसके कारण आंखों में दर्द, जलन और चुभन जैसी समस्या से हम ग्रसित हो जाते हैं। आइए जानते हैं आँखों में जलन के उपाय यानि आंखों में जलन से कैसे छुटकारा पाएं। सुबह-सुबह नंगे पांव ओस पड़ी हरी घास पर चलने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

aankhon ki jaln

आइये जानते है की आँखों की जलन कैसे दूर करें —

कच्चे दूध में फिटकरी को डालकर उसे फटने दें और इससे बने पनीर को आंखों पर लगाएं और बाद में आंखों के उपर रूई बांधकर पट्टी बांध लें। और आधे घंटे के बाद इस पट्टी को हटा दें। नियमित दो दिन जरूर करें इस उपाय को इससे आंख से सूजन पूरी तरह से गायब हो जाएगी।

आंख के जलन को दूर करने के लिए आप ठंडी चम्मच को अपनी आंख पर लगाएं। इसके लिए आप पहले बर्फ का पानी एक गिलास लें और उसमें एक चम्मच डालें। फिर ठंडी होने के बाद उस चम्मच को निकालकर उसे आपनी आंखों पर लगाएं।

आधा कप इमली की पत्तियों के लेप को एक कप गाय के दूध में मिला लें और इसे किसी कांसे के कप या गिलास में डाल दें और इसे अच्छी तरह से मिलाते रहें। अब इसे आंख की चारों ओर लगाएं। इससे आंख की जलन, आंख की लालिमा और आंखों से पानी बहने की समस्या ठीक हो जाएगी।

रात के समय में गाय के दूध से बनी मलाई को उंगली के जरिए आंखों की पलकों पर लगा लें। सुबह तक आपकी आंखों की जलन पूरी तरह से दूर हो जाएगी।

आंखों में सूजन और जलन की समस्या को दूर करना है तो आलू को कद्दूकस करके अपने आंख पर लगाएं। इसे आप तीन दिन तक रात को कुछ मिनट के लिए करें।

खीरे का रस या गुलाब जल को रुई में भिगोकर आंख पर रखें। आंखों को आराम मिलेगा। यही नहीं, आंखों में जलन हो तो बर्फ का टुकड़ा आंख पर रखिए।

तीसरा उपाय नहाने से पहले गाय के दूध से तैयार मक्खन का लेप आंखों की पलकों पर लेप करने से आंख की जलन शांत हो जाएगी।

यदि धूल मिट्टी या प्रदूषण होने की वजह से आंखों में सूजन आ गई हो ता आप गाय का थोड़ा सा दूध पानी में डालें और इस पानी की आंखों पर छपाके मारें। यानि छीटें मारें।

(Visited 7 times, 1 visits today)