कभी – कभी कुछ कारणों की वजह से हमारी आँखे लाल हो जाती है। और लाल होने की वजह से इनमे सूजन आ जाती है। जिसकी वजह से आँखें खोलने व् बंद करने में भी दिक्कत होती है और ये हमारी आँखों के लिए काफी कष्टकारक होता है ।कभी -कभी इनमे सूजन व् लालिमा की वजह एलर्जी तथा धूल मिट्टी  के कण होते है पर कुछ उपायों के द्वारा हम आँखों की लालिमा तथा सूजन से आराम पा सकतें है।

aankhon ki laalima ko gharelu nuskhon dwara kaise thik karen

आइये जानते है की आँखों की लालिमा को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक कर सकतें है –

आवले के पानी से तथा आंखों में गुलाबजल डालने से आँखों की लालिमा समाप्त हो जाती है। तथा आँखों को ठंडक पहुचती है और वे स्वस्थ रहती है।

सोना मक्खी को पीसकर शहद में मिलाकर आँख पर लगाने से आँखों की लालिमा समाप्त हो जाती है। तथा आँखों के दर्द में आराम मिलता है ।

हल्दी की गांठ को तुअर की दाल में डालकर उसे छाया में सुखाकर फिर उसे पानी के साथ घिसकर आँखों पर दो बार लगाने से आंखों की लालिमा में आराम मिलता है ।तथा आँखों का दर्द समाप्त होता है ।

बकरी के दूध में मोथा नामक ओषधि को घिसकर आँखों पर लगाने से आँखों की लालिमा समाप्त होती है ।तथा आँखों का दर्द भी ठीक  हो जाता है ।

अगस्त नामक फुल का रस नाक में डालने से आँखों की सूजन ,दर्द तथा लालिमा में आराम मिलता है।

बेर की गुठली को पीसकर फिर उसको ठंडा करके उसको अच्छी तरह से छानकर उसके रस को आँखों में डालने से आँखों का दर्द तथा लालिमा समाप्त हो जाती है ।

चुटकी भर मक्खन में स्वर्ण बसंत को मिलाकर मक्खन या मिश्री के साथ सेवन करने से आँखों की लालिमा समाप्त हो जाती है। तथा दर्द व् सूजन भी समाप्त हो जाती है ।

नीम के पत्ते और मकोय का रस निकालकर पलकों पर लगाने से आंखों की लालिमा समाप्त हो जाती है तथा दर्द और सूजन में भी आराम मिलता है ।

अडूसा के ताजे पत्तों के रस को तथा पत्तों को हल्का गर्म करके आँखों पर बाँधने से आँखों की लालिमा समाप्त हो जाती है ।तथा दर्द और सूजन में भी आराम मिलता है ।

नीम्बू के ताजे पत्तों में देशी घी को लगाकर हल्का गर्म करके आँखों पर बाँधने से आँखों की लालिमा ,सूजन तथा दर्द समाप्त हो जाता है ।

 

Please follow and like us:
error

Related posts:

ठंड के दिनों में गुड़ खानें के लाजवाब फायदे
बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे | बाबा जी के आयुर्वेदिक उपचार | घरेलू इलाज
अदरक के दस बेहतरीन फायदे
नाखुनो की साफ सफाई और सुरक्षा
एक स्वस्थ जीवन जीने के उपाय -
चेहरे पर मेकअप से पहले ध्यान देने योग्य बातें
अंगूर के फायदे तथा नुकसान
कमजोर हड्डियों को मजबूत कैसे बनायें
जाने सरसों के तेल में सेहत का राज
खिसकी नाभि को घरेलु नुस्खे द्वारा ठीक करने के 5 बेहतरीन उपाय
चढ़ी हुई नस को घरेलु उपाय द्वारा कैसे दूर करें
विभिन्न रोगों के लिए कैसे लाभदायक है हरी मिर्च
सफ़ेद बालों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
होंठों के कालेपन को कैसे ठीक करें
जले कटे हुए निशानों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
हिचकी को घरेलु उपायों द्वारा कैसे रोकें
पैदल चलने के अनोखे फायदे
भीगे हुए चने के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे