मक्खन हर घर मे पाया जाता है। इसे उपयोग हम खाने में करते है। इसमें कैलोरिज की मात्रा ज्यादा होती है। अगर इसे हर रोज खाया जाए तो इसे आपका वजन काफी ज्यादा बढ़ भी सकता है। पर इसके बहुत से ऐसे गुण शामिल है जो कि हमारी सेहत के लिए अच्छे है। इसमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स ज्यादा मात्रा में मौजूद है इसलिए यह छोटे बच्चों के बढ़ने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। जिनको लिवर संबंधी समस्या होती है, उनके लिए बटर में पका खाना सुपाच्य होता है।

मक्खन आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि यह आपको निरोगी बनाता है। मक्खन स्वाद में भी बेहद अच्छा होता है लेकिन आजकल लोग मक्खन को मोटापे की वजह मानते है जिस वजह से वे इसका सेवन भी नहीं करते हैं। मक्खन में कई एैसे गुण होते हैं जिनके बारे में शायद ही आपको मालूम हो। मक्खन शरीर को अंदर और बाहर दोनों रूपों में स्वस्थ रखता है।

यदि इसकी कम मात्रा ली जाय तो यह फायदेमंद होता है। जिन लोगों को लीवर संबंधी समस्या होती है, उनके लिए बटर में पका खाना सुपाच्य होता है। घर में बना मक्खन  पीला मक्खन की तुलना में ज्यादा पौष्टिक होता है। क्योंकि यह दूध से सीधे निकाला जाता है।  इसमें सेलीनियम भी होता है जो कि नर्वस सिस्‍टम को खुशी पहुंचाता है। तभी तो सूप के एक कटोरे में बडे़ से मक्‍खन का टुकड़ा आपको खुश कर देता है।

MAKKHN

आइये जानते है मक्खन के फायदे —

मक्खन थायराइड ग्रंथि को ठीक करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि इसमें विटामिन ए की मात्रा अधिक पार्इ जाती हैं। अगर आप सोचते है कि इसे खाने से आपका वजन बढ जाएगा तो ऐसा नही है।

मक्खन को बच्चो के मसूढ़ो पर मलने से दांत आसानी से निकल आतें है।

आंखों में जलन हो रही हो या फिर दर्द गाय के दूध से बने मक्खन को आंखों पर लगाने से आंखों की जलन शांत हो जाती है। और आंखों को राहत भी मिलती है।

बटर को खाने के बाद हमारे शरीर में फैट में परिवर्तित हो जाता है और जरूरत पड़ने  पर यह हमारे एनर्जी लेवल को बढाता हैं।

यदि मक्खन में नमक मिलाकर होंठो पर लगाया जाएँ तो होठ फटते नहीं है और इनकी रंगत निखरती है।

यदि बुखार की समस्या हो या पुराना बुखार हो तो एैसे में मक्खन खाने से फायदा मिलता है या फिर मक्खन में शहद मिलाकर खाने से भी बुखार में राहत मिलती है।

जब भी आपको काम करने के बाद में थकावट होती है तो ऐसे  में रात के खाने में बटर जरुर खाएं। इसे खाने से अच्छी नींद आती है क्योंकि इसमें सेलेनियम होता है।

मक्खन के नुकसान —

मक्खन में भरपूर मात्रा में फैट मौजूद होता है यह आपके वजन को काफी हद तक बढ़ा देता है | वजन बढ़ जाने के कारण आपको कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है।

मक्खन में कोलेस्ट्रॉल की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा देता है | बाद कोलेस्ट्रॉल आपके हार्ट के लिए बहुत खतरनाक होता है जो आपको कई तरह की हार्ट प्रोब्लेम्स में डाल सकता है।

दिल के लिए ना  तो सेचुरेटेड फैट अच्छा है और ना ही कोलेस्ट्रॉल। इसलिए, हाई सेचुरेटेड फैट वाला बटर खाने से बचें।

 

Please follow and like us:
error

Related posts:

ठंड के दिनों में गुड़ खानें के लाजवाब फायदे
अपने स्वास्थ की देखभाल कैसें करें
काली खांसी को घरेलु उपाय द्वारा कैसे दूर करें
एनीमिया से बचने के आठ बेहतरीन उपाय
अस्थमा का घरेलु उपचार
टांसिल को दूर करने के घरेलु उपाय
आँखों से पानी निकलने के घरेलु नुस्खे
पायरिया को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे दूर करें
जोड़ो के दर्द में आराम कैसे पायें
आँखों की अत्यधिक लालिमा को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
रतौंधी को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे दूर करें
बच्चों में दांत निकलने की समस्या को घरेलु उपचार द्वारा कैसे ठीक करें
दांतों में ठंडा ,गर्म लगने को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
जलने पर कौन - कौन से घरेलु नुस्खे अपनाएँ
जले कटे हुए निशानों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
जायफल के बेहतरीन फायदे
काफी के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे
नाशपाती के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे