अरण्डी के तेल के बेहतरीन फायदे

अरण्डी के तेल को विभिन्न क्षेत्रों में भिन्न-भिन्न नामों से जाना जाता है, जैसे हिन्दी में इसे “अरंडी का तेल” कहा जाता है, तो तेलुगू में आमुडामु, मराठी में एरंडेला तेला, तमिल में कैस्टर ऑयल को अमनक्कु इनने, मलयालम में अवनककेन्ना और बंगाली में रेरिर तेल के नाम से जाना जाता है।

अरंडी का तेल एक बहुत पुराना औषधीय तेल है जो कई समस्याओं के इलाज के रूप में उपयोग होता है। इस तेल को बनाने के लिए  बीजों का प्रयोग किया जाता है, इसके बीजो को दबाकर तेल निकाला जाता है। यह एक वनस्पति तेल है और इसका पौधा काफी हद तक अफ्रीका और भारत में पाया जाता है। लेकिन इसके सूजन को कम करने और जीवाणुरोधी गुणों के कारण यह तेल पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। यह विभिन्न सौंदर्य प्रसाधन, साबुन, वस्त्र, मालिश तेलों और यहां तक कि दवाओं में भी इसका उपयोग किया जाता है।

arandi ke tel ke behtareen fayde

तो आइये जानते है की अरण्डी के तेल के कौन -कौन से फायदे है –

यदि आपके हाथ बहुत फट गए है या बहुत रूखे हो गए है तो प्रतिदिन रात को सोने से पहले अपने हाथों व पैरों में अरंडी का तेल लगायें और रात भर इसे ऐसे ही रहने दें ऐसा करने से पैर व हाथ कुछ ही दिनों में मुलायम व कोमल हो जायेंगे ।

यदि आपके नाखून बहुत फटते है तो हर रात को सोने से पहले नाखून व पोरों पर अरंडी का तेल लगायें और लगातार कुछ दिनों तक इसका उपयोग करें ऐसा करने से नाखूनो का फटना बंद हो जाता है ।

यदि चेहरे पर या शरीर के अन्य हिस्सों में तिल या मस्से अधिक मात्रा में है तो प्रतिदिन उन पर अरंडी का तेल लगाने से कुछ ही दिनों में तिल या मस्से समाप्त हो जाते है ।

अरंडी के तेल को रोजाना रात को चेहरे पर लगाने से त्वचा में नमी आती है तथा चेहरे पर निखार भी आता है।

यदि आपके होंठ काले पड़ रहे है तो प्रतिदिन अरंडी के तेल को होंठ पर लगाने से होंठों का काला पड़ना बंद हो जाता है ।

प्रेगनेंसी में और डिलीवरी के बाद पड़ने वाले स्ट्रेच मार्क्स पर एलोवेरा जेल में कैस्टर ऑयल मिलाकर अपने पेट की मालिश करने से स्ट्रेच मार्क्स में आराम मिलता है ।

यदि बालों में रूसी की समस्या है तो बालों में अरंडी के तेल की मालिश करने से बालों से रूसी की समस्या समाप्त हो जाती है तथा इसके रोजाना उपयोग से बाल लम्बे व घने बनते है तथा इनमे चमक आती है ।

अरंडी के तेल को प्रतिदिन बालों में लगाने से बाल कालेव होते है तथा बालों का दोमुहां होना समाप्त हो जाता है और बाल सुन्दर व चमकीले बनते है ।

अरंडी के तेल को रोजाना आँखों में डालने से आँखों की रोशनी तेज होती है तथा आँखों से जुडी हुई सभी समस्याएँ समाप्त हो जाती है।

यदि आपकी आंखों पर मोतियाबिंद होने की संभावनाएं नजर आ रही हो तो इसका इलाज आप अरंडी के तेल से कर सकती है। यह मोतियाबिंद को भी ठीक करने का सबसे अच्छा उपचार है।

Related posts:

क्या आप को पता है, कॉम्बीफ्लेम टैबलेट किस तरह से आप के शरीर को खोखला बनाती है
एक मिनट में कारगर फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार || Phode Funsi Ka Ghareelu Ilaj
कफ वाली खांसी का घरेलू इलाज १० मिनट मे असर नजर आये
बीमार बच्चों की देखभाल कैसे करें
काला नमक के फायदे
आम के पत्ते के 10 ओषधिय फायदे
केले के 8 असरदार फायदे
जानियें दाँतों का पीलापन दूर करने के दस बेहतरीन उपाय
जानिये क्या होते है कुपोषण के लक्षण --
बालों की देखभाल कैसे करें
सात दिनों में मोटापा कैसे घटाएं
कमजोर हड्डियों को मजबूत कैसे बनायें
क्या है योग का हमारे जीवन में महत्त्व
टीबी को दूर करने के घरेलु नुस्खे
नवरात्रि में दुर्गा माँ को कैसे प्रसन्न करें
जायफल के बेहतरीन फायदे
हाथ -पैर के सुन्न होने पर कौन -कौन से घरेलु नुस्खे अपनाएँ
घरेलु नुस्खों द्वारा फटे हुए होंठों के लिए लिप बाम कैसे बनायें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *