दही दूध से बनाया जाता है यह कई गुणों से परिपूर्ण होता है यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है यह हमारे घरों में आसानी से पाया जाता है कई गुणों से परिपूर्ण होने के कारण ही इसे प्राचीन काल से ही हमारे महापुरुष इसे हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण मानते रहे है इसका जिक्र हमारे ग्रंथो में भी  किया गया है यह कई रोगों को नष्ट करने के कर्ण ही इसे रोगाणु नाशक कहा गया है

दही का इस्तेमाल सिर्फ खाने के लिए नहीं बल्कि सुन्दरता के रूप में भी किया जाता है। हममें से बहुत से लोग बालों को मुलायम बनाने के लिए, रूसी दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल करते हैं। आमतैर पर हम अपनी जरूरत के हिसाब से दही लेकर, उसे थोड़ा फेटकर बालों में लगा लेते हैं लेकिन सिर्फ इतना करना ही पर्याप्त नहीं है।

baalon ke liye dahi ke faYDE

आइये जानते है दही का हमारे बालों के प्रति फायदे –

बालों की जड़ों में दही और बेसन का पेस्ट लगाए। इसको 1 घंटे के लिए छोड़ दे उसके बाद साफ़ पानी से इसे धोएं। इससे आपके बालों के झड़ने की गति रूक जायेंगी ।

दही औए नीम्बू का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं बीस मिनट बाद इसे धुल दें इससे आपके बालों में चमक आ जायेगी।

दही में कालीमिर्च का पाउडर मिलकर बालों पर लगायें ।इससे आपके बालों का गिरना बन्द हो जायेगे और आपके बाल मजबूत बनेगे ।

यदि आपको शाइनिंग बाल चाहिये तो आप  बालों में दही अंडा और मेहंदी का पेस्ट बनाकर लगायें ।

सप्ताह में एक बार खट्टे दही को बालो में लगाकर मालिश कीजिये और फिर बालों को धुल दीजिये इससे आपके बालों की रुसी समाप्त हो जाएगी ।

एक कटोरी दही में मुल्तानी , मिटटी का पाउडर ,चार चम्मच शिकाकाई का पाउडर मिलाकर तथा नीम्बू का रस मिलाकर बालों में लगाकर एक घंटे बाद धुल दीजिये। इससे आपके बाल सुन्दर ,घने तथा स्वस्थ बनेगे ।

सिर पर दही को  लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें।  इसके बाद इसको साफ पानी से धोएं । इससे बालों की चमक को चमक मिलती है। दही में बालों को रेशमी बनाने के लिए कई पोषक तत्व उपलब्ध है।

आप चाहते है  कि रुसी की समस्या दूर हो तो उसके लिए अपनाएं दही और लेमन। विधि –सबसे पहले आप दही और नींबू का पेस्ट  बनाएँ। इस पेस्ट को अब अपने सिर पर लगाए । 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और साफ पानी से धो लें ।आपके बालों को चमकाने में कोई कसर नहीं रखेगा।

 

 

 

(Visited 6 times, 1 visits today)