सर्दी का मौसम हो या बेमौसम सर्दी हो गई हो, नाक बंद होने की समस्या हर किसी के साथ होती है। लेकि‍न असली समस्या तो तब होती है, जब आपकी नाक आसानी से नहीं खुलती और आपको बंद नाक की वजह से घुटन होने लगती है। इस समय नाक बंद होना सबसे गंभीर समस्या लगने लगती है। लेकिन मौसम बदलते ही कई लोगों की बंद  नाक और गला खराब हो ही जाता है। मानसून के समय अगर आप भी इसी समस्‍या से परेशान हैं तो हम आपके लिये ले कर आए हैं, दादी मां के घरेलू नुस्‍खे। इन असरदार नुस्‍खों से आप जल्‍द ही बंद नाक से छुटकारा पा सकते हैं। सर्दी-जुखाम से राहत पाने के घरेलू नुस्खे. बंद नाक लोगों को इस कदर परेशान कर देती हैं कि उनका किसी भी काम में मन नहीं लगता। पर हमारे घरों में बरसों से हमारी नानी-दादी ने अपना पूरा योगदान दिया है 

BAND NAAK

बंद नाक को खोलने के घरेलु नुस्खे –

नाक को नमक और पानी के घोल से धोने पर बैक्‍टीरिया और वाइरस खतम होते हैं। अगर नाक भरी हुई है तो यह नुस्‍खा जरुर आजमाएं।

खौलते हुए पानी में थोड़ी सी पुदीने की पत्‍तियों को पीस कर डाल दीजिये। फिर इसे 2 मिनट के लिये किनारे रख दीजिये। उसके बाद इस पानी से भाप लीजिये। ऐसा दिन में दो बार करें।

नारियल तेल बंद नाक को खोलने का एक बेहतरीन उपाय है। जब भी कभी आपकी नाक बंद हो जाए, तो आप नारियल तेल अंगुली से नाक के अंदर तक लगाएं। या फिर नरियल तेल की कुछ बूंदे नाक में डालें और फिर गहरी सांस लें। कुछ ही देर में आपकी नाक खुल जाएगी। ध्यान रहे की नारियल तेल पिघला हुआ हो।

तो गरम कॉटन की रुमाल ले कर उसे खौलते पानी में डालें और उसको अपनी नाक के ऊपर रख दें। दो मिनट में ही आपको इससे आराम मिल जाएगा।

बंद नाक की समस्या के लिए प्‍याज भी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि, कच्‍ची प्‍याज खाने से बंद नाक खुल जाती है।

मसालेदार खाना आपकी बंद नाक को तुरंत ही खोल देगा।

गरम ब्‍लैक टी में कुछ बूंद नींबू की निचोड़ कर पी लें। आप चाहें तो इसमें 1 छोट चम्‍मच शहद का मिला लें। इससे आपकी बंद नाक तुरंत ही खुल जाएगी।

घर पर गरम- गरम टमाटर सुप बनाकर पीने से भी बंद नाक में राहत मिलेगी। टमाटर सुप में लहसुन, नींबू रस और नमक मिलाकर पिएं, आराम मिलेगा।

आप वेजिटेबल सूप बना कर उसमें 3-4 पिसी हुई लहसुन की कलियां डाल सकती हैं। यह सूप आपको काफी फायदा पहुंचाएगा।

आप चाहें तो कुछ ताजी धुली हुई तुलसी की पत्‍तियों का सेवन भी कर सकते हैं। इससे आप की सर्दी तुंरत ही चली जाएगी।

कपूर  महक भी बंद नाक को खोलने का अच्छा तरीका है। आप चाहें तो इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर सूंघ सकते हैं, या फिर सादा कपूर सूंघना भी आपको फायदा देगा। इसके अलावा नाक को गर्माहट देकर भी बंद नाक को आसानी से खोल जा सकता है ।

एक कप हल्‍के गरम पानी में 2 चम्‍मच शहद की मिलाएं। इसे पीने से आपकी नाक के साथ साथ आपका पका हुआ गला भी ठीक हो जाएगा। इस घोल को दिन में दो बार पियें।

(Visited 6 times, 1 visits today)