अपने हर दिन के भोजन में एक चम्‍मच काली मिर्च  को ज़रूर उपयोग करें। वजन को कम समय में घटाने के लिए आप भोजन में काली मिर्च  के पाउडर को छिड़क कर खा सकती है, इससे आपको नुकसान  भी नहीं होगा और वजन भी कम हो जाएगा। अगर आप अपनी त्‍वचा से सभी विषैले तत्‍वों को निकाल देना चाहते है तो अपनी त्‍वचा को इससे स्‍क्रब कर सकते है। इसमें अच्‍छी मात्रा में एक्‍सोफोलाइंट होता है।

kaali mirch

काली मिर्च के फायदे…

1- काली मिर्च मसूड़ों की कमजोरी दूर करने के लिए एक अनमोल रतन मानी जाती है। काली मिर्च , माज़ुफ्ल ,सेंधा नमक तीनो को बराबर मात्रा में बारीक पीस कर चूरन बना लीजये और इस को अपनी  हथेली पर  रख के तीन बूंद सरसों के तेल में मिला कर मसूड़ों और दांतों पर अच्छी  तरह से लगाये और आधे घंटें के बाद कुल्ला  करके  साफ़ कर लें आपके मसूड़ों की समस्या दूर हो जायेगी।

2- चुटकी भर पीसी हुई काली मिर्च आधा चमच्च घी के साथ मिला कर खाना खाने के बाद चाटने से खांसी भी ठीक हो जाती है।

3- आप पेट में गैस की वजह से होने वाले दर्द को दूर करने के लिए काली मिर्च के तेल की मालिश कर सकते ।

4- बवासीर की समस्या से परेशान लोगों के लिए काली मिर्च किसी दवा से कम नहीं होती है। जीरा, चीनी और काली मिर्च के दानों को पीसकर चूरन बना लें और इस चूरन को सुबह और शाम तीन बार खाएं। ये चूरन बवासीर की परेशानी को ठीक करता है। लेकिन इसके लिए आपको जंक फूड व आयली चीजों का सेवन बंद करना पड़ेगा।

5- भूख ना लगने  में काली मिर्च, जीरा,सेंधा नमक , और पीपल को एक समान मात्रा में पीस लें और खाना खाने के बाद आधा चमच्च दो बार लेने  से भोजन अच्छी तरह पच  जायेगा
पेट दर्द में 10 काली मिर्च पीस कर एक गिलास दूध में उबाल कर चीनी मिला कर पीने से पेट का दर्द खत्म हो जाता है।

(Visited 5 times, 1 visits today)