हरी चाय हमारे स्वास्थ्य के बेहद फायदेमंद है और यह हमारे स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने में बेहद महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है । हरी चाय को ग्रीन टी के नाम से भी जाना जाता है और ग्रीन टी को कैमलिया सिनेजिस सयंत्र से बनाया जाता है। ,इसे बनाने के लिए केमिला सिनेसिस के सूखे पत्तों और कलियों का प्रयोग किया जाता है। .और पिछले कुछ समय से ग्रीन टी का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है पर अधिकतर लोग इसका सेवन वेट लॉस के लिए करते है। पेट की चर्बी और मोटापा कम करने के साथ साथ बालों और स्किन के लिए भी ये काफी उपयोगी ।है और इसके इलावा हर रोज ग्रीन टी पीने से हाई ब्लड प्रेशर, शुगर और कई अन्य बिमारियों से बचने व उनके इलाज में भी मदद मिलती है। ,

green tea ke swasthy ke prati behtareen fayde

आइये जानते है की ग्रीन टी के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे कौन -कौन से है 

ग्रीन टी का उपयोग हम पैरों की बदबू समाप्त करने में कर सकतें है इसके लिए बची हुई ग्रीन टी में थोड़ी सी अधिक मात्रा में पानी मिलाकर उसमे 10 से 15 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखने से पैरों की बदबू समाप्त हो जाती है पर यह उपाय लगातार कई दिनों तक अपनाएँ ।

ग्रीन टी को लगातार अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करने से मुहं के सभी बैक्टीरिया समाप्त हो जाते है तथा मुहं की बदबू भी समाप्त हो जाती है और यह स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ पहुचाता है ।

ग्रीन टी को नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में शामिल करने यह हमारे स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने में मदद करता है तथा यह शरीर का मोटापा घटाने में मदद करता है ।

ग्रीन टी का रोजाना सेवन करने से मानसिक तनाव व थकान दूर होता है तथा इसमे उपस्थित खुशबू की वजह से दिमाग शांत रहता है जिसकी वजह से दिमाग तनाव कम लेता है ।

ग्रीन टी के लगातार सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर तथा प्रोटेस्ट कैंसर का खतरा कम हो जाता है क्यूंकि एक शोध में यह सामने आया है की जो महिलायें नियमित रूप से हरी चाय का इस्तेमाल करती है उनमे कैंसर का कम खतरा रहता है ।

आइये जानते है की ग्रीन टी सही इस्तेमाल कैसे करें –

हर रात सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन करना चाहिये पर भोजन के तुरंत बाद ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिये बल्कि भोजन करने के थोड़ी देर बाद ही इसका सेवन करना चाहिये ।

जब भी ग्रीन टी का सेवन करें की भोजन करने के थोड़ी देर पश्चात ग्रीन टी का सेवन करें ऐसा करने से ग्रीन टी हमारे शरीर को कोई हानि नहीं पहुचाती है ।

सुबह सो कर उठने के पश्चात ग्रीन टी का इस्तेमाल करना चाहिये इससे शरीर को बहुत लाभ पहुचता है और इसके उपयोग से शरीर स्वस्थ व इसमे फुर्तीलापन बना रहता है ।

Please follow and like us:
error

Related posts:

अगर आप भी हैं, कान बहने की समस्या से परेशान है तो ये ये करें
अजवाइन का पानी इन 10 बीमारियों से रखता है, दूर
४ दिनों में मदार के पत्तों से मोच चोट सूजन जड़ से भगाएं // aasan ghareelu upchaar
सर्दी जुकाम से झटपट राहत पाने का आसान घरेलू उपाय
गले की खराश से तत्काल राहत पाने का घरेलू उपाय
एक मिनट में कारगर फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार || Phode Funsi Ka Ghareelu Ilaj
बाबा रामदेव की आयुर्वेदिक दवाइयों और पतंजलि के ब्यूटी प्रोडक्ट्स की लिस्ट
काला नमक के फायदे
क्या हमारे समाज में आज भी नारी शिक्षित है।
आम के पत्ते के 10 ओषधिय फायदे
प्रदूषण एक गहन समस्या
जानिये क्या होते है कुपोषण के लक्षण --
सर्दी ,जुकाम से राहत कैसे पायें
जायफल के बेहतरीन फायदे
नकसीर को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे समाप्त करें
मच्छरों को समाप्त करने के घरेलु नुस्खे
लौकी के जूस के फायदे
घरेलु नुस्खों द्वारा फटे हुए होंठों के लिए लिप बाम कैसे बनायें