क्या आप को पता भी है की अचार आप के खाने में ही नहीं बल्कि आप के स्वस्थ में भी चार चाँद लगा देता है, अचार हमारी सेहत को भी सही रखता है।

pickles

नींबू, गाजर, टमाटर, प्याज, लहसुन, आंवला, कटहल, आम, आंवला और न जाने क्या कुछ. बात अगर अचार की हो तो लिस्ट इतनी लंबी हो जाएगी कि पढ़ते-पढ़ते ही मुंह में पानी आ जाएगा. हालांकि अचार की ढ़ेरों क्वालिटी होने के बावजूद कुछ ही ऐसे अचार होते हैं जिन्हें प्रमुखता से खाया जाता है ।

अचार कम ही मात्रा में सही पर हमारे खान-पान का महत्वपूर्ण का हिस्सा होते हैं खट्टे, मीठे और तीखे स्वाद में उपलब्ध अचार भारतीय थाली के जायके को और अधिक बढ़ाने का काम करते हैं. कोई भी अचार मुख्य रूप से मसालों, सरसों के तेल, नमक और सिरके से ही तैयार होता है।

1. क्या आप को पता है की आचार वजन कम करने में भी काफी कारगर है दरअसल, इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है. साथ ही इसमें मौजूद मसाले फैट को बहुत जल्दी टुकड़ों में बांट देते हैं।

2 . यह बच्चो के लिए काफी फायदे मंद है यह बच्चो में किसी तरह का फ्लू नही होने देता आचार बच्चो के पुरे शरीर के लिए फायदे मंद  है ।

3. अवले से बना आचार लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है ,यह लीवर को भी मजबूत बनता है  आंवला अल्‍सर जैसी बीमारी से बचाव करता है। साथ ही यह पाचन क्रिया को भी सुधारता है। इसलिए आंवला के अचार का सेवन करना फायदेमंद है।

4. आचार हमारे हाजमे को भी दुरुस्त करता है ,यह हमारी पाचन क्रिया के लिए सबसे उत्तम होता है जबकि अचार में नमक होता है जो प्रोबॉयोटिक्‍स के विकास में सहायक है। इससे पाचन क्रिया में सुधार होता है।

5. अचार विटामिन K के अच्छे माध्यम होते हैं. ये विटामिन ब्लड क्लॉटिंग के लिए उत्तरदायी होता है. खासतौर पर चोट आदि लगने पर. अचार खाने का ये सबसे बेहतरीन फायदा है।

Please follow and like us:
error

Related posts:

बाबा रामदेव की आयुर्वेदिक दवाइयों और पतंजलि के ब्यूटी प्रोडक्ट्स की लिस्ट
जाने भोजन करने का सही तरीका और सही समय क्या है
जाड़ों में पैरों के फटने के कारण
दाँतों के दर्द के लिए घरेलू नुस्खे
अपने स्वास्थ की देखभाल कैसें करें
पेट दर्द दूर करने के आठ बेहतरीन घरेलु नुस्खे
आधे सिर के दर्द को दूर करने के सात घरेलु उपाय
गठिया ,बाईं का घरेलू उपचार
आँखों से पानी निकलने के घरेलु नुस्खे
आँखों की जलन से छुटकारा कैसे पायें
खिसकी नाभि को घरेलु नुस्खे द्वारा ठीक करने के 5 बेहतरीन उपाय
बाडी बनाने के सात आसान से घरेलु नुस्खे
दांतों की कैविटी कैसे दूर करें
निमोनिया से राहत पाने के घरेलु उपचार
निकली हुई तोंद को घरेलू नुस्खों द्वारा कैसे गायब करें
आँखों की अत्यधिक लालिमा को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
यूरीन इन्फेक्शन में घरेलु नुस्खों द्वारा आराम कैसे पायें
नारियल की गरी के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे