भीगे हुए चने हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते है ।इसमे उपस्थित फाइबर ,प्रोटीन के गुण हमारे स्वास्थ्य को कई खतरनाक बिमारियों से बचाने में मदद करते है ।ऐसे में अंकुरित चना किसी के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है।सभी को अंकुरित चनों को चबा-चबाकर खाने से कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं।इसलिए हम आपको बता दें ।शायद इसके बेहतरीन गुणों की वजह से ही इसे प्रोटीन का राजा भी कहा जाता है ।और इसे बादाम से भी ज्यादा गुणों वाला मन जाता है ।

bheege hue ankurit chane ke swasthy ke prati behtareen fayde

आइये जानते है भीगे हुए चने के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे कौन -कौन से हैं 

भीगे हुए चने में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है ।इसके रोज सुबह सेवन करने से पेट साफ़ व स्वस्थ रहता है। तथा पाचनतंत्र स्वस्थ रहता है।`

रोजू सुबह भीगे हुए चने के साथ गुड़ और यूरीन में जलन आदि की समस्या में आराम मिलता है।इसका सेवन करने से यूरीन की समस्या समाप्त हो जाती है। तथा पाइल्स समस्या से भी आराम मिलता है।

रातभर भिगे हुए चनों से पानी से निकालक उसमें थोड़ी सी मात्रा में अदरक, जीरा और नमक को मिलाकर खाने से कब्ज और पेट दर्द से राहत मिलती है।तथा यह पेट कोस्वस्थ रखने में मदद करता है ।

रोज सुबह भीगे चने को गर्म दूध के साथ सेवन करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक छमता बढती है ।जिससे सर्दी -जुकाम आदि बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

यदि आप डायबिटीज की समस्या से परेशान है। तो भीगे हुए चने का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होगा ।इससे कुछ ही दिनों में डायबिटीज की समस्या समाप्त हो जायेगी। पर ध्यान रहे की भीगे हुए चने रोज अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

चने में आयरन की बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसलिए रोजाना इनके सेवन करने से यह शरीर में खून की कमी को दूर करते है ।और रक्त को साफ़ करके उपयोग में लाने में भी मदद करते है। यह शरीर में हिमोग्लोबीन की मात्रा को भी बढातें है ।

चने में उपस्थित गुण की वजह से इसके नित्य सेवन करने त्वचा में चमक आती है ।और यह शरीर के वजन को बढाने में भी मदद करता है। और शरीर की कमजोरियों को भी समाप्त करता है ।

चने में उपस्थित गुण बालों को बढ़ाने में भी मदद करते है ।इसके रोजाना सेवन करने से बालों में मजबूती आती है। तथा बालों का झड़ना भी कम हो जाता है ।

 

Please follow and like us:
error

Related posts:

गले की खराश से तत्काल राहत पाने का घरेलू उपाय
28 जबरदस्त फायदे हरी मिर्च खाने के अब खाना शुरू कर दें | Green Chili Amazing Benefits
जाने भोजन करने का सही तरीका और सही समय क्या है
घर को सजाये कैसे
जानियें दाँतों का पीलापन दूर करने के दस बेहतरीन उपाय
मक्खन खाने के फायदे तथा नुकसान
बाडी बनाने के सात आसान से घरेलु नुस्खे
दांतों से कीड़े हटाने के घरेलु उपाय
यूरीन इन्फेक्शन में घरेलु नुस्खों द्वारा आराम कैसे पायें
घड़े के पानी पीने के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे
काफी के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे
हाथ -पैर के सुन्न होने पर कौन -कौन से घरेलु नुस्खे अपनाएँ
टमाटर के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन गुणों को जानकार आप हैरान रह जायेंगे
मच्छरों को समाप्त करने के घरेलु नुस्खे
फाइलेरिया में घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे आराम पायें
लौकी के जूस के फायदे
बुखार को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे कम किया जाए
आइब्रो को बनवाते समय किन -किन बातों का ध्यान रखें