भीगे हुए चने के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे

भीगे हुए चने हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते है ।इसमे उपस्थित फाइबर ,प्रोटीन के गुण हमारे स्वास्थ्य को कई खतरनाक बिमारियों से बचाने में मदद करते है ।ऐसे में अंकुरित चना किसी के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है।सभी को अंकुरित चनों को चबा-चबाकर खाने से कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं।इसलिए हम आपको बता दें ।शायद इसके बेहतरीन गुणों की वजह से ही इसे प्रोटीन का राजा भी कहा जाता है ।और इसे बादाम से भी ज्यादा गुणों वाला मन जाता है ।

bheege hue ankurit chane ke swasthy ke prati behtareen fayde

आइये जानते है भीगे हुए चने के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे कौन -कौन से हैं 

भीगे हुए चने में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है ।इसके रोज सुबह सेवन करने से पेट साफ़ व स्वस्थ रहता है। तथा पाचनतंत्र स्वस्थ रहता है।`

रोजू सुबह भीगे हुए चने के साथ गुड़ और यूरीन में जलन आदि की समस्या में आराम मिलता है।इसका सेवन करने से यूरीन की समस्या समाप्त हो जाती है। तथा पाइल्स समस्या से भी आराम मिलता है।

रातभर भिगे हुए चनों से पानी से निकालक उसमें थोड़ी सी मात्रा में अदरक, जीरा और नमक को मिलाकर खाने से कब्ज और पेट दर्द से राहत मिलती है।तथा यह पेट कोस्वस्थ रखने में मदद करता है ।

रोज सुबह भीगे चने को गर्म दूध के साथ सेवन करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक छमता बढती है ।जिससे सर्दी -जुकाम आदि बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

यदि आप डायबिटीज की समस्या से परेशान है। तो भीगे हुए चने का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होगा ।इससे कुछ ही दिनों में डायबिटीज की समस्या समाप्त हो जायेगी। पर ध्यान रहे की भीगे हुए चने रोज अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

चने में आयरन की बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसलिए रोजाना इनके सेवन करने से यह शरीर में खून की कमी को दूर करते है ।और रक्त को साफ़ करके उपयोग में लाने में भी मदद करते है। यह शरीर में हिमोग्लोबीन की मात्रा को भी बढातें है ।

चने में उपस्थित गुण की वजह से इसके नित्य सेवन करने त्वचा में चमक आती है ।और यह शरीर के वजन को बढाने में भी मदद करता है। और शरीर की कमजोरियों को भी समाप्त करता है ।

चने में उपस्थित गुण बालों को बढ़ाने में भी मदद करते है ।इसके रोजाना सेवन करने से बालों में मजबूती आती है। तथा बालों का झड़ना भी कम हो जाता है ।

 

Related posts:

४ दिनों में मदार के पत्तों से मोच चोट सूजन जड़ से भगाएं // aasan ghareelu upchaar
जाने भोजन करने का सही तरीका और सही समय क्या है
लहसुन के फायदे
एक स्वस्थ जीवन जीने के उपाय -
एलोवेरा के फायदे तथा नुकसान
बालों की देखभाल कैसे करें
एनीमिया से बचने के आठ बेहतरीन उपाय
बाडी बनाने के सात आसान से घरेलु नुस्खे
पायरिया को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे दूर करें
मिर्गी को दूर करने के घरेलु उपाय
पेट दर्द के घरेलु उपचार
चिकनगुनिया बुखार से आराम पाने के घरेलु नुस्खे
निकली हुई तोंद को घरेलू नुस्खों द्वारा कैसे गायब करें
जले कटे हुए निशानों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
जायफल के बेहतरीन फायदे
नकसीर को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे समाप्त करें
लौकी के जूस के फायदे
नाशपाती के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे
News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *