मित्रों, फोड़े-फुंसियों के पीछे प्रमुख रूप से मुख्य वजह रक्त का दूषित होना होता है। जब शरीर का खून दूषित यानी गंदा हो जाता है तो कुछ समय के बाद उसका प्रभाव बाहर त्वचा पर भी नजर आने लगता है। प्रदूषण चाहे बाहर का हो या अंदर का वो हर हाल में अपना दुष्प्रभाव दिखाता ही है। बाहरी और भतरी प्रदूषण ने मिलकर हमारे शरीर की प्राकृतिक खूबसूरती को छीनकर कई सारे त्वचा रोगों को जन्म दिया है फोड़े- फुंसियां भी उन्हीं में से एक हैं।

आज दुनिया का हर दूसरा व्यक्ति चमड़ी से जुड़े किसी न किसी रोग से जूझ रहा है। खुजली, जलन, फुंसियां, घमोरियां, दराद, लाल-सफेद चकत्ते… जैसी कई समस्याएं हैं जिनसे हर कोई परेशान है या कभी न कभी रह चुका है। कई बार छूत से यानी इनसे संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने पर खुद को भी संक्रमण लगने से भी फोड़े- फुंसी या खुजली जैसी कोई त्वचा संबंधी समस्या हो सकती है।

फोड़े फुंसी होने पर तत्काल राहत देने वाला घरेलू घरेलू उपाय:-

फोड़े फुंसी को ख़त्म करने के लिए हम बर्सों से आजमाए और परखे हुए नुस्खों को आजमा सकते हैं। इनकी सबसे बड़ी खाशियत यह है कि इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है, ऊपर से ये हैं भी बहुत ही सस्ते हैं। जैसे आप की किचेन में काली मिर्च होगी। कुछ दाने काली मिर्च ले उन्हें पीस ले फिर उसमे कुछ बूँद पानी डाले दोनों को मिला ले इससे एक लुगदी बन जाएगी बस इस काली मिर्च के लेप को जहाँ फोड़ा फुंसी दाना हो वहां पर लगा ले इससे आप बहुत जल्दी आराम महसूस करेंगे आप देखेंगे जो दर्द था जो सूजन थी धीरे- धीरे कम हो रही है।

Please follow and like us:
error

Related posts:

अगर आप भी हैं, कान बहने की समस्या से परेशान है तो ये ये करें
अजवाइन का पानी इन 10 बीमारियों से रखता है, दूर
गाजर के इतने फायदे है कि आप हैरान रह जायेंगे इन १० को तो जरूर जाने
फोड़े फुंसी दाने ठीक करने का सबसे आसान घरेलू उपचार
आँखों की देखभाल
बीमार बच्चों की देखभाल कैसे करें
क्या हमारे समाज में आज भी नारी शिक्षित है।
एलोवेरा के फायदे तथा नुकसान
बच्चे और उनकी शिक्षा -
केले के 8 असरदार फायदे
संतरे के फायदे तथा उपचार --
मसाज से पहले किन -किन बातों का ध्यान रखें
कपूर के बेहतरीन फायदे
गुनगुनी धूप सेंकने के बेहतरीन फायदे
जायफल के बेहतरीन फायदे
ग्रीन टी के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे
नकसीर को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे समाप्त करें
आइब्रो को बनवाते समय किन -किन बातों का ध्यान रखें