बाल आपके सर का ताज है और सर का मुकुट है। जिनके सर पर बाल काले, घने और मुलायम होते है उनका व्यक्तित्व आकर्षक होता है| बढ़ते तनाव व बदलती जीवनशैली की वजह से बालों का ख्याल रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। बालों का ख्याल रखने के बारे में सबको पता होता है लेकिन वे बालों के प्रति उतना ध्यान नहीं दे पाते जितना की देना चाहिए।और आज की जीवनशैली में प्रदूषण भी हमारी जिन्दगी का अहम हिस्सा बन गया है औए यह भी हमारे बालों पर बुरा प्रभाव डालता है जिससे हमारे बाल दिन पर दिन रूखे व बेजान होते चले जातें है

baalon ki dekhbhaal

बालों की देखभाल कैसे करें —

रुसी के लिए एंटी-शैम्पू का तीन दिनों में एक बार इस्तेमाल करे, अगर जू है तो इस के लिए भी कई उपाय है|

बालों की चमक और रौनक लाने के लिए हर हफ्ते बालों पर तेल की मालिश जरूर करें। सिर धोने के आधे घंटे पहले गरम तेल से अच्छे से बालों पर तेल की मालिश करें। और बाद में शैंपू से बालों को धों लें। एैसा करने से बाल मुलायाम और सुंदर दिखते हैं।

काफी और चाय का सेवन नियंत्रण में रखे; खूब पानी पिए और रात को कम से कम सात घंटे की नींद अवश्य पूरी करें ।

अगर बाल अधिक ही झड़ते है तो शहद और निम्बू का रस का मिश्रण बालों में मल दे. इस  मिश्रण में आप दालचीनी का चूर्ण का भी समावेश कर सकते हैं ।

कंघी हमेशा अपनी ही इस्तेमाल करें। दूसरों की कंघी का प्रयोग न करें। कंघी को हमेशा साफ रखें। क्योंकि एैसा करने से आप कंघी की वजह से होने वाले इनफेक्शन से बच सकते हो। बालों पर कंघी करने के बाद कंघी को साफ करना न भूलें।

बडे दातो वाली कंघी का उपयोग करे. जब आप कमजोर बालो की बात करते हो तो आपको उनका ध्यान रखने की जरुरत होती है. ब्रश से और छोटे दातो वाली कंघी के प्रयोग से आपके बालो को नुकसान पहुच सकता है ।

थोडा सा कपूर ले और थोडा सा नारियल का तेल. तेल को गरम करे और कपूर मिला दे और ठंडा होने दे. इसे बालों के जड़ो में मलने से भी जू भाग जाते है।

यदि आप रोज़ स्प्रे, जेल और क्रीम का उपयोग करते हो तो कभी-कभी आपके बालो को साफ़ रखने के लिये इसे शुद्ध शैम्पू से साफ़ करने की जरुरत होती है. शैम्पू की सहायता से आप अपने बालो में छुपे सारे कीटाणुओ को मैल को निकाल सकते है

हेयर ड्रायर का प्रयोग आप बालों को सुखाने के लिए करते हो जो बालों के लिए ठिक नहीं है। बालों को हमेशा पंखे के नीचे ही सुखाएं। क्योंकि हेयर ड्रायर से बालों को नुक्सान होता है।

आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाये और विटामिन इ और विटामिन बी का उपयोग ज्यादा करे।

बालों को घना व जड़ से मजबूत बनाने के लिए रोज आंवला खाएं। इसके अलावा आप रीठा पाउडर और आंवला पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे बालों पर लगाएं। आप आंवले का जूस भी बालों पर लगा सकते हैं।

नीम का तेल रुसी और जू के लिए सबसे अच्चा तेल है  नीम के तेल में आप अरंडी का तेल मिला सकते हैं और निम्बू का रस भी मिला सकते हैं|

जू के लिए आप सीताफल के बीज का पेस्ट बना के बालों में इस का लेप आधे घंटे तक लगा के  रखें इससे आपके सर के जू  खत्म हो जायेंगे 

 

Please follow and like us:
error

Related posts:

गाजर के इतने फायदे है कि आप हैरान रह जायेंगे इन १० को तो जरूर जाने
कफ वाली खांसी का घरेलू इलाज १० मिनट मे असर नजर आये
दही का उपचार एवं प्रयोग एवं फायदे
लौंग के फायदे एवं उपचार -
काला नमक के फायदे
बच्चे और उनकी शिक्षा -
जानियें दाँतों का पीलापन दूर करने के दस बेहतरीन उपाय
लहसुन के उपचार तथा फायदे --
जानिये क्या होते है कुपोषण के लक्षण --
झड़ते ही बालों को रोकने के घरेलु उपाय
जैतून के तेल से बालों की सुरक्षा कैसे करें
नवरात्रि में दुर्गा माँ को कैसे प्रसन्न करें
अरण्डी के तेल के बेहतरीन फायदे
कपूर के बेहतरीन फायदे
चांदी ,ताम्बे के बर्तनों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे चमकाएं
जायफल के बेहतरीन फायदे
पेट के कीड़ों को आसानी से समाप्त करने के घरेलु नुस्खे
आइब्रो को बनवाते समय किन -किन बातों का ध्यान रखें