चेहरे से रोयें को कैसे हटाये

कई बार चेहरे पर बालों की वजह से महिलायें व पुरुष परेशान हो जातें है क्यूंकि वो खुद को कॉन्फिडेंट महसूस नही कर पातें है जिसकी वजह से वो इन बालों को हटाने के लिए कई तरह के मेकअप ,पार्लर या महंगी क्रीम आदि का इस्तेमाल करतें है जिसके लियें वो रुपये को पानी की तरह बहातें है पर कभी -कभी हम भूल जातें है की कुछ परेशानियों का इलाज हमारें किचन में ही छुपा रहता है और हम उसे न ढूंढकर महंगे प्रोडक्ट की तरफ पैसे फेंकतें  है

CHEHREN KE BAAL KAISE HTAAYEN

आइयें जानतें है की चेहरें के बालों को कैसे हटायें –

बेसन को अगर फेसपैक की तरह चेहरे पर रोज लगाएंगे तो भी त्वचा चिकनी रहेगी और बाल कम होंगे। बेसन में एक चुटकी हल्दी और पानी मिलाकर लगाएं और पैक सूखने पर गर्म पानी से साफ करें।

अंडे के मास्‍क को आप वैक्‍स की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक अंडे के सफेद भाग को फेंटकर अपने चेहरे पर लगाये और सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। इससे अनचाहे बाल निकलने के साथ झुर्रियों की समस्‍या से भी निजात मिल जाता है।

शहद और नींबू के रस का मिश्रण लाभकारी परिणाम देंगे |प्रभावित क्षेत्रों पर एक सप्ताह में दो बार इसे लगाए | 5 मिनट के लिए मसाज कीजिए। इससे आपके चेहरे के बाल गायब हो जाएंगे और आपका चेहरा भी सफेद होगा।

कच्चे पपीते को पीस कर पेस्ट बन ले अब उसमे आधा चम्म्च हल्दी का चूर्ण मिला कर एक अच्छा सा पेस्ट बन ले और इसको चेहरे पर लगा कर धीरे धीरे चेहरे पकी मालिश करे 15 से 20 मिनट तक मालिश करने के बाद चेहरे को पानी से धोले।

चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए रोजाना 5 से 6 पुदीने की पत्तियों की  चाय पीने से फायदा मिलता है, ये अवांछित बालो की ग्रोथ को कम करने में मदद करता है.।

अगर चेहरे पर बाल अधिक हो रहे हों तो घर पर ही इसकी वैक्सिंग करें, वो भी प्राकृतिक वैक्स से। शक्कर को पिघलाकर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और वैक्स की तरह साफ करें। देसी चीनी का ही इस्तेमाल करे।

पानी में नमक डालकर उसे कॉटन के कपड़े से अपने चेहरे पर मसाज करें। कम से कम एक हफ्ता लगातार अपने चेहरे पर इससे मसाज करें। चेहरे से बाल हटने शुरू हो जाएंगे ।

बेसन को हल्दी और दही के साथ मिक्स करें ।और चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखें । इसके बाद पहले दूध से और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लीजिए।हफ्ते में दो बार ऐसा करें ।

मसूर की दाल भिगोकर पीस लें और फिर इसमे नीम्बू की कुछ बूंदे ,शहद तथा आलू का जूस मिलाएं और इस पैक को लगाकर पंद्रह मिनट बाद गर्म पानी से धुल दें इससे चेहरे के बाल समाप्त हो जायेंगे ।

 

Related posts:

१५ मिनट चेहरे के सारे दाग धब्बो का सफाया बस ये फेस पैक लगाएं
फटे होंठों से बचना है तो अपनाएँ ये टिप्स
नेलपालिश को लगाने का सही तरीका
गहनों का चुनाव कैसे करें
पुरानी चूडियों और कड़ो को नया बनाने के ६ बेहतरीन उपाय
फटी हुई एड़ियों की देखभाल
पपीते का फेसपैक बनायें चेहरे पर निखार पायें
अपनी आँखों की सुन्दरता कैसे पायें
टमाटर के कई तरह के फेस पैक घर पर कैसे बनायें
पलकों को लम्बा एवम घना कैसे करें
होंठों के कालेपन को कैसे ठीक करें
फटें हुए होंठों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
आँखों की अत्यधिक लालिमा को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
चेहरे की थकान को दूर करने के बेहतरीन उपाय
घर पर मेकअप कैसे करें
टेढ़े - मेढ़े दांतों को कैसे ठीक करें
जले कटे हुए निशानों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
चेहरे के लिए नीम के लेप के बेहतरीन फायदे
News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *