चेहरे के लिए नीम के लेप के बेहतरीन फायदे

नीम के बेहतरीन गुणों को हम सभी बहुत अच्छी तरह से जानते है इसे हम कई तरह से अपने उपयोग में लाते है नीम के पत्तों में कैल्सियम, प्रोटीन, आयरन तथा विटामिन ‘ए’ पर्याप्त मात्रा में है। गंधक का तो यह भंडार ही है। नीम को सबसे बड़ा एंटीसेप्टिक माना गया है। यह बरनॉल, डेटॉल और फिटकरी से भी अधिक प्रभावशाली है।

chehre ke prati neem ke lep ke behtareen fayde

आइये जानते है की चेहरे के लिए नीम के लेप केबेहतरीन फायदे कौन -कौन से है –

नीम के पत्तियों में उपस्थित गुणों की वजह से इसके लेप को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर दाग धब्बों के सभी प्रकार के दाग कुछ ही दिनों में समाप्त हो जाते है। पर इस लेप को लगातार कई दिनों तक बिना रोके चेहरे पर लगाते रहे।

नीम के पत्तों के बने काजल को आँखों पर लगाने से साफ़ व स्वस्थ रहती है। तथा उनकी रौशनी तेज होती है और आँखों के आस -पास नीम की पत्तों के लेप को लगाने से आँखों को ठंडक पहुचती है जिससे इनको ताजगी का अनुभव होता है ।जो आँखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है।

नीम की पत्तियों के लेप को चेहरे पर लगाने से त्वचा में उपस्थित सभी प्रकार के कीटाणु समाप्त हो जाते है। जिससे त्वचा पर किसी तरह की कोई छति नहीं पहुचती है ।और चेहरे पर चमक आती है और त्वचा में मुलायमपन आता है।

नीम की पत्तियों से बने लेप को चेहरे पर लगाने से चेहरे के सभी प्रकार के बैक्टीरिया समाप्त हो जाते है। जिसकी वजह से चेहरे पर किसी भी तरह पिम्पल्स या दाग आदि नहीं पड़ते ।है जो देखने में भी काफी खराब लगते है ।और यह धुल मिट्टी के कानो को भी त्वचा से बाहर निकाल देता है ।जिससे त्वचा को किसी भी तरह की कोई हानि नहीं पहुचती है।

नीम के पत्तों के रस को लगातार सुबह शाम सेवन करने से चेहरे पर निखार आता है। तथा चेहरा हमेशा स्वस्थ व ताजगी भरा महसूस होता है तथा चेहरे की सुन्दरता भी बढती है ।और इससे त्वचा को किसी भी तरह की खुजली आदि की समस्या भी नहीं उत्पन्न होती है।

नीम की पत्तियों से बना हुआ लेप बैक्टीरियल इन्फेक्शन को कम कर यह त्वचा को साफ़ करता है। इस लेप को आप चंदन के पाउडर, नीम और गुलाब जल से बना सकते है ।जिससे त्वचा की सुन्दर्ताब बढ़ जाती है

Related posts:

चुकंदर के फायदे और नुकसान एक नजर में // Chukandar Ke Fayede Aur Nuksaan
स्वस्थ रहना है तो, खाली पेट रहें इन चीजो से दूर
अंडे खानें के हैं शौकीन, तो जानें जरूरी बातें
जाने भोजन करने का सही तरीका और सही समय क्या है
अदरक के दस बेहतरीन फायदे
एक स्वस्थ जीवन जीने के उपाय -
अचार खाने के फायदे -
पांच दिनों में चेहरे को गोरा कैसे बनायें
दांतों के दर्द का घरेलु उपचार
जाने सरसों के तेल में सेहत का राज
आईलाइनर लगाते समय की -किन बातों का ध्यान रखे
चेहरे की थकान को दूर करने के बेहतरीन उपाय
घर पर मेकअप कैसे करें
रतौंधी को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे दूर करें
पैरों की बदबू को कैसे घरेलु नुस्खों द्वारा समाप्त करें
पुदीने की पत्तियों का स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे
यूरीन इन्फेक्शन में घरेलु नुस्खों द्वारा आराम कैसे पायें
कब्ज को समाप्त करने के आसान घरेलु नुस्खे
News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *