नीम के बेहतरीन गुणों को हम सभी बहुत अच्छी तरह से जानते है इसे हम कई तरह से अपने उपयोग में लाते है नीम के पत्तों में कैल्सियम, प्रोटीन, आयरन तथा विटामिन ‘ए’ पर्याप्त मात्रा में है। गंधक का तो यह भंडार ही है। नीम को सबसे बड़ा एंटीसेप्टिक माना गया है। यह बरनॉल, डेटॉल और फिटकरी से भी अधिक प्रभावशाली है।

chehre ke prati neem ke lep ke behtareen fayde

आइये जानते है की चेहरे के लिए नीम के लेप केबेहतरीन फायदे कौन -कौन से है –

नीम के पत्तियों में उपस्थित गुणों की वजह से इसके लेप को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर दाग धब्बों के सभी प्रकार के दाग कुछ ही दिनों में समाप्त हो जाते है। पर इस लेप को लगातार कई दिनों तक बिना रोके चेहरे पर लगाते रहे।

नीम के पत्तों के बने काजल को आँखों पर लगाने से साफ़ व स्वस्थ रहती है। तथा उनकी रौशनी तेज होती है और आँखों के आस -पास नीम की पत्तों के लेप को लगाने से आँखों को ठंडक पहुचती है जिससे इनको ताजगी का अनुभव होता है ।जो आँखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है।

नीम की पत्तियों के लेप को चेहरे पर लगाने से त्वचा में उपस्थित सभी प्रकार के कीटाणु समाप्त हो जाते है। जिससे त्वचा पर किसी तरह की कोई छति नहीं पहुचती है ।और चेहरे पर चमक आती है और त्वचा में मुलायमपन आता है।

नीम की पत्तियों से बने लेप को चेहरे पर लगाने से चेहरे के सभी प्रकार के बैक्टीरिया समाप्त हो जाते है। जिसकी वजह से चेहरे पर किसी भी तरह पिम्पल्स या दाग आदि नहीं पड़ते ।है जो देखने में भी काफी खराब लगते है ।और यह धुल मिट्टी के कानो को भी त्वचा से बाहर निकाल देता है ।जिससे त्वचा को किसी भी तरह की कोई हानि नहीं पहुचती है।

नीम के पत्तों के रस को लगातार सुबह शाम सेवन करने से चेहरे पर निखार आता है। तथा चेहरा हमेशा स्वस्थ व ताजगी भरा महसूस होता है तथा चेहरे की सुन्दरता भी बढती है ।और इससे त्वचा को किसी भी तरह की खुजली आदि की समस्या भी नहीं उत्पन्न होती है।

नीम की पत्तियों से बना हुआ लेप बैक्टीरियल इन्फेक्शन को कम कर यह त्वचा को साफ़ करता है। इस लेप को आप चंदन के पाउडर, नीम और गुलाब जल से बना सकते है ।जिससे त्वचा की सुन्दर्ताब बढ़ जाती है

Please follow and like us:
error

Related posts:

राजीव दीक्षित के घरेलू नुस्खे और देसी उपचार | Rajeev Dixit Home Remedies
28 जबरदस्त फायदे हरी मिर्च खाने के अब खाना शुरू कर दें | Green Chili Amazing Benefits
दादी माँ के घरेलू नुख्से | नानी माँ के नुस्खे | आयुर्वेदिक घरेलू उपाय
चेहरे के दाग धब्बे दूर करने वाले ५ घरेलू उपाय | 5 Remedies to remove Dark spots & acne marks
हरी बीन्स खाने के सात बड़े फायदे | 7 Big benefits of green beans
दही का उपचार एवं प्रयोग एवं फायदे
फटी हुई एड़ियों की देखभाल
अपने स्वास्थ की देखभाल कैसें करें
क्या है योग का हमारे जीवन में महत्त्व
दांतों के दर्द का घरेलु उपचार
गठिया ,बाईं का घरेलू उपचार
टमाटर के कई तरह के फेस पैक घर पर कैसे बनायें
मसकारे को कैसे लगाएं
रतौंधी को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे दूर करें
सनबर्न को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे हटायें
दुबले पतले लोग घरेलु नुस्खों द्वारा सेहत को कैसे बनाये
बुखार को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे कम किया जाए
इन फलाहारी चीजों का सेवन करने से आप नवरात्री के दिनों में भी स्वस्थ रह सकते है