नीम के बेहतरीन गुणों को हम सभी बहुत अच्छी तरह से जानते है इसे हम कई तरह से अपने उपयोग में लाते है नीम के पत्तों में कैल्सियम, प्रोटीन, आयरन तथा विटामिन ‘ए’ पर्याप्त मात्रा में है। गंधक का तो यह भंडार ही है। नीम को सबसे बड़ा एंटीसेप्टिक माना गया है। यह बरनॉल, डेटॉल और फिटकरी से भी अधिक प्रभावशाली है।

chehre ke prati neem ke lep ke behtareen fayde

आइये जानते है की चेहरे के लिए नीम के लेप केबेहतरीन फायदे कौन -कौन से है –

नीम के पत्तियों में उपस्थित गुणों की वजह से इसके लेप को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर दाग धब्बों के सभी प्रकार के दाग कुछ ही दिनों में समाप्त हो जाते है। पर इस लेप को लगातार कई दिनों तक बिना रोके चेहरे पर लगाते रहे।

नीम के पत्तों के बने काजल को आँखों पर लगाने से साफ़ व स्वस्थ रहती है। तथा उनकी रौशनी तेज होती है और आँखों के आस -पास नीम की पत्तों के लेप को लगाने से आँखों को ठंडक पहुचती है जिससे इनको ताजगी का अनुभव होता है ।जो आँखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है।

नीम की पत्तियों के लेप को चेहरे पर लगाने से त्वचा में उपस्थित सभी प्रकार के कीटाणु समाप्त हो जाते है। जिससे त्वचा पर किसी तरह की कोई छति नहीं पहुचती है ।और चेहरे पर चमक आती है और त्वचा में मुलायमपन आता है।

नीम की पत्तियों से बने लेप को चेहरे पर लगाने से चेहरे के सभी प्रकार के बैक्टीरिया समाप्त हो जाते है। जिसकी वजह से चेहरे पर किसी भी तरह पिम्पल्स या दाग आदि नहीं पड़ते ।है जो देखने में भी काफी खराब लगते है ।और यह धुल मिट्टी के कानो को भी त्वचा से बाहर निकाल देता है ।जिससे त्वचा को किसी भी तरह की कोई हानि नहीं पहुचती है।

नीम के पत्तों के रस को लगातार सुबह शाम सेवन करने से चेहरे पर निखार आता है। तथा चेहरा हमेशा स्वस्थ व ताजगी भरा महसूस होता है तथा चेहरे की सुन्दरता भी बढती है ।और इससे त्वचा को किसी भी तरह की खुजली आदि की समस्या भी नहीं उत्पन्न होती है।

नीम की पत्तियों से बना हुआ लेप बैक्टीरियल इन्फेक्शन को कम कर यह त्वचा को साफ़ करता है। इस लेप को आप चंदन के पाउडर, नीम और गुलाब जल से बना सकते है ।जिससे त्वचा की सुन्दर्ताब बढ़ जाती है

(Visited 12 times, 1 visits today)