चिकनगुनिया बुखार एक वायरस बुखार है जो एडीज मच्छर एइजिप्टी के काटने के कारण होता है।इस  रोग से निजात पाने के लिए  के लिए नारियल पानी पीना अच्छा हल है। नारियल पानी बीमारी को ठीक नहीं करता लेकिन निश्चित रूप से रोग को तेजी से सुधारता है। इसका कारण यह है कि नारियल पानी लीवर से विषैले तत्वों की मात्रा कम करता है, लीवर ही वह अंग है जहाँ शरीर में प्रवेश के बाद वायरस वृद्धि करता है। भोजन में तरल की पर्याप्त मात्रा सूप, ग्रेवी और दाल के रूप में होनी चाहिए। मच्छरों के काटने से बचाव करना आवश्यक है इसलिए सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें।

chikanguniya ka bukhaar

आइये जानते है की चिकनगुनिया बुखार से आराम पाने के लिए हम कौन -कौन घरेलु नुस्खे अपना सकते है —

पपीते के पत्तों को डंठल से हटाकर पीसकर जूस की तरह बनाकर रोगी को दिन में दो या तीन बार देने से आराम मिलता है तथा प्लातेलेट्स की संख्या बढ़ती है चिकनगुनिया बुखार समाप्त होता है ।

अजवायन, किशमिश, तुलसी और नीम की सूखी पत्तियां लेकर एक गिलास पानी में उबाल लें। इस पेय को बिना छानें दिन में तीन बार पीएं।ऐसा करने से बुखार में आराम मिलता है ।

अंगूर को गाय के गुनगुने दूध के साथ पीने पर चिकनगुनिया के वायरस मरते हैं लेकिन हमें ये ध्यान रखना चाहिये की अंगूर बीजरहित हों।ऐसा करने से चिकनगुनिया बुखार समाप्त होता है ।

गाजर का अत्यधिक सेवन करना चाहिये क्यूंकि यह शरीर में रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाता है तथा रोग को समाप्त करने में मदद करता है ।

तुलसी ,गिलोय ,और सोंठ और पीपर को मिलाकर काढ़ा बनाकर सुबह शाम थोड़ी -थोड़ी मात्रा पीने से चिकनगुनिया बुखार समाप्त होता है ।

करेले के जूस को तथा करेले का अत्यधिक मात्रा सेवन करना चाहिये ऐसा करने से रोगी को आराम मिलता है तथा चिकनगुनिया बुखार में आराम मिलता है ।

सहजन की फली तथा लहसुन की कली को सरसों के तेल में पकाकर मालिश करने से आराम मिलता है।

दर्द वाले जोड़ों पर लहसुन को पीसकर उसमें लौंग का तेल मिलाकर, कपड़े की सहायता से जोड़ों पर बांध दें। इससे भी चिकुनगुनिया के मरीजों को जोड़ों के दर्द से आराम मिलेगा, और शरीर का तापमान भी नियंत्रित होगा।

एप्सम साल्ट की कुछ मात्रा गरम पानी में डालकर उस पानी से नहाएं। इस पानी में नीम की पत्तियां भी मिलाएं। ऐसा करने से भी दर्द से राहत मिलेगी और तापमान नियंत्रित होगा।

Please follow and like us:
error

Related posts:

चुकंदर के फायदे और नुकसान एक नजर में // Chukandar Ke Fayede Aur Nuksaan
बाबा रामदेव की आयुर्वेदिक दवाइयों और पतंजलि के ब्यूटी प्रोडक्ट्स की लिस्ट
अदरक के दस बेहतरीन फायदे
अंगूर के फायदे तथा नुकसान
कमजोर हड्डियों को मजबूत कैसे बनायें
पेट दर्द दूर करने के आठ बेहतरीन घरेलु नुस्खे
आँखों की जलन से छुटकारा कैसे पायें
मिर्गी को दूर करने के घरेलु उपाय
जोड़ो के दर्द में आराम कैसे पायें
विभिन्न रोगों के लिए कैसे लाभदायक है हरी मिर्च
रतौंधी को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे दूर करें
दांतों में ठंडा ,गर्म लगने को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
जलने पर कौन - कौन से घरेलु नुस्खे अपनाएँ
पैरों के तलवों में होने वाली जलन को घरेलु नुस्खों कैसे दूर करें
यूरीन इन्फेक्शन में घरेलु नुस्खों द्वारा आराम कैसे पायें
पेट के कीड़ों को आसानी से समाप्त करने के घरेलु नुस्खे
टिंडे के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे
चेहरे के लिए नीम के लेप के बेहतरीन फायदे