दाँतों के दर्द के लिए घरेलू नुस्खे

आज कल की दौड़-भाग भरी जिंदगी में हम अपनी सेहत का कोई ध्यान नहीं रख पातें है जिससे हमे कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती है जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक एवं कष्टकारी होती है दांत दर्द की समस्या लगभग सभी लोगो में आम होती है लगभग पांच में से हर दूसरा व्यक्ति दांत दर्द की समस्या से ग्रस्त होता है –

daant dard

दांत दर्द की समस्या से राहत पाने के कुछ उपाय-

  1. अदरक केो एक छोटे से टुकड़े में काट कर मुँह में रख कर चूसते जाये इससे निकलने वाले रस से दांतों को आराम पहुचेगा और कुछ ही देर में इससे दाँतों के दर्द में आराम मिलेगा ।
  2. दाँतों के दर्द में बर्फ के टुकडे को किसी कपडे में करके दांतों की अच्छी तरह से सिकाई करने से दांत दर्द में आराम मिलता है तथा दांतों में दर्द की वजह से होने वाली सुन्नता भी धीरे -धीरे समाप्त हो जाती है ।
  3.  दो फूल वाली लौंग को मुँह में रखकर लगातार कुछ घंटे तक चूसने से इससे निकलने वाले रस दांतों को दर्द  से आराम मिलता है तथा लौंग के तेल को रुई की सहायता से दांतों के नीचे दबाकर रखने से दांत दर्द में आराम मिलता है ।
  4. एक गिलास पानी में एक चम्मुच मेथी डालकर उबालें जेब पानी आधा रह जाय तब उस पानी से गरारा करें इससे आपको आराम मिलेगा।
  5.  लहसुन की कुछ कलियों को अच्छी तरह से कुचकुचाकर दिन में कई बार खाने से तथा इसके रस को दांतों पर लगाने से दांत दर्द में आराम मिलता है तथा जल्द ही यह समस्या जड़ से समाप्त हो जाती है ।
  6. पुदीने के पत्तों का रस निकालकर तथा उसे हल्का गर्म करके पानी की सहायता से गरारा करने से दांत दर्द में आराम मिलता है तथा कुछ ही दिनों में दांतों का दर्द ठीक हो जाता है ।
  7. पिपरमिंट का तेल को रुई की सहायता से दांतो पर लगाने से दांत के नीचे कुछ देर दबा कर रखने से दांत दर्द में राहत मिलती है तथा दाँतों में यदि कीड़े होने की समस्या समाप्त हो जाती है तो यह समस्या भी समाप्त हो जाती है ।
  8. होती इलायची के बीजों के दांतों के नीचे कुछ देर दबाकर रखने से कुछ ही देर में दांत दर्द में आराम मिलता है तथा जल्द ही यह समस्या भी समात हो जाती है ।
(Visited 23 times, 1 visits today)

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *