बालों में रूसी  समस्या आजकल बहुत आम हो गयी है, बालों का ठीक ढंग से ध्यान न रखना और तरह तरह के हेयर जेल, क्रीम, शैम्पू या कोई और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बालों में रूसी होने के कारण है। बालों में खुश्की, डैंड्रफ और अन्य परेशानियों से बचने के लिए हमें बालों की सफाई का विशेष ध्यान रखना होता है और केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स के प्रयोग से बचना होगा लगातार खुजलाने से स्थितियाँ और खराब हो जाती हैं और दाने पड़ जाते हैं। रूसी वाला शैम्पू खरीदने की रस्म अदायगी को छोड़िये और घरेलू नुस्खों को अपनाइये जो कि आपकी रूसी की चिन्ताओं को समाप्त कर देंगीं। 

HAIR DANDRUFF

आइये जानते है की पांच दिन में रूसी को कैसे दूर करें —

मुलतानी मिट्टी में एक चम्मच नारियल तेल व एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों में एक घंटे के लिए लगाकर पानी से धुल दें इससे आपको रूसी से आराम मिलेगा ।

नीम और नारियल के तेल में एक चम्मच कपूर मिला लें अब इसे एक कांच के बर्तन में रखें और सोने से पहले अपने सिर पर लगायें.।

खट्टे दही को पूरे सिर में लगाकर लगभग एक घंटे बाद धुल दें इससे आपके बालों की रूसी समाप्त हो जायेगी ।

सिर में नमी के लिए जैतून का तेल लगायें इससे  प्राप्त नमी की वजह से सर की रूसी समाप्त हो जाती है ।

शैंपू करने के बाद सिरके और नींबू का रस बराबर मात्रा में लेकर 5-10 मिनिट तक सिर की त्वचा पर लगायें और  फिर बालों को धुल दें ।

अपने बालों के साथ कैमिकल प्रयोग करने से बचें। कैमिकल ट्रीटमेट आपके बालों को काफी नुक्सान पहुंचाते हैं.जिससे बालों में रूसी का  खतरा बढ़ जाता है ।

नारियल के तेल में नीम्बू की कुछ बूंदे मिलाकर सर पर लगाएं इससे खुश्की दूर हो जाती है ।

नीम की पत्तियों को पीसकर बालों पर लगाकर एक घंटे में धुल दें तथा नीम की पत्तियों को उबालकर बालों को धुलने से खुजली तथा रूसी खत्म हो जाती है ।

सादे दही में नीम्बू की कुछ बूंदे मिलाकर बालों में लगाने से रूसी समाप्त हो जाती है ।

(Visited 4 times, 1 visits today)