बाल हमारी सर की शान होते है पर आज के भाग -दौड़ के सफर में हम अपने बालों की सुरक्षा नहीं कर  पातें है ।जिससे हमारे बाल झड़ने लगते है ।बालों को जल्दी लम्बा करने का प्राकृतिक उपाय आंवला है, लेकिन इसे बाहरी प्रयोग के साथ जूस के रूप में पिया भी जा सकता है। जो बालों की देखभाल के साथ उन्हें लम्बा, घना और चमकीला बनाता है। अगर बाल बहुत अधिक रूखे और बेजान हैं तो आलू के रस के साथ एक अंडे को फोड़कर मिलाये और उस मिश्रण से सर की मालिश करेआप जल्द ही असर देखेंगे।

ghane ,lambe aur mjboot baal

आइये जानतें है की बालों को लम्बा ,घना व मजबूत कैसें बनाये —

शहद और एलोवेरा को बराबर मात्रा में मिलाकर  बालों पर लगा लें और आधे घंटे के बाद बालों को धो लें।इससे आपके बाल लम्बे व घने बनते है।

कॅनडीशनर आपके बालों को कोमल और चमकीला बनता है बालो को धोने के बाद कॅनडीशनर लगाए और ध्यान रहे कॅनडीशनर बालो की जड़ो से 1-2 इंच की दूरी से लगाए। कॅनडीशनर को बालो की जड़ो मे नही लगाना चाहिये।इससे आपके बाल घने बनेंगे

नारियल तेल, सरसों का तेल, तिल का तेल और  अरंडी का तेल ले और मिश्रण बना लें| और बालों पर लगायें इससे बाल लम्बे ,घने बनेंगे

प्याज को पीसकर पेस्ट बना ले. थोडा सा गरम पानी डाल के रहने दे. ऊपर पानी तैर आएगा और आप इस पानी को छान के बोतल में भर ले. हर रोज, ३ महीनो तक, इस रस को बालों में अच्छी तरह से मल दे. इससे बाल घने होते है

अंडा बालो की जड़ो को मजबूती प्रदान करता है और बालो घना और लंबा भी। एक अंडे को फोड़कर इसका पीला और सफेद भाग अलग कर ले और गीले बालो पर मास्क की तरह 1 घंटे तक लगाकर रखे फिर गर्म पानी या शैम्पू से धो दे। अब आपके बाल घने और चमकदार हो जाएगे।

आवला का रस बालो मे २० मिनिट लगाकर रखे फिर पानी से या शैम्पू से धो ले यह बालों को लम्बा करने में सहायता करता है।

गुडहल का फूल बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। नारियल और शीशम के तेल मे गुडहल के फूल का घोल मिलाए और बालो की ग्रोथ के लिए बालो मे 15 मिनिट तक लगाकर रखे फिर बालो को धो ले।

अवोकेडो आप को बाजार में आसानी से मिल जाता है ।  इसकी अन्दर की गिरी का पेस्ट बना के उपयोग करे. बाल लचकीले भी होंगे क्योंकि इस में कुदरती तेल होता है और यह बालों को घना बनाता है।

हिना मे एक अंडा, चाय पत्ती का पानी, दही और नीबू को मिलकर एक लोहे के बर्तन मे रातभर भिगो कर रखे फिर अगले दिन बालो मे 1 घंटे तक लगाकर रखे फिर पानी से धो ले।

दहीं और मेहँदी का लेप भी बालो के स्वस्थ्य के लिए अति उत्तम प्रयोग है.।

बाल लंबे करने के घरेलू उपाय में आप एरंडी का तेल ले और उस में विटामिन इ का कैप्सूल फोड़ के दाल दे और इस से बालों में लगाये| हर रोज यह प्रयोग न करे| कोई भी तेल का प्रयोग करे तो पहले अवश्य उसे हल्का सा गरम करे|

पक्का केला भी बालो के लिए बेहतरीन इलाज है. बस बना के लगाये इससे आपके बाल लम्बे ,घने व मजबूत बनेंगे।

Please follow and like us:
error

Related posts:

अगर आप भी हैं, कान बहने की समस्या से परेशान है तो ये ये करें
४ दिनों में मदार के पत्तों से मोच चोट सूजन जड़ से भगाएं // aasan ghareelu upchaar
कफ वाली खांसी का घरेलू इलाज १० मिनट मे असर नजर आये
गाय के दूध के फायदे -और उपचार
दही का उपचार एवं प्रयोग एवं फायदे
घर पर फिंगर चिप्स कैसे बनायें
घर को सजाये कैसे
शिमला मिर्च के प्रयोग तथा गुण
आम के पत्ते के 10 ओषधिय फायदे
लहसुन के उपचार तथा फायदे --
बालों की देखभाल कैसे करें
मसाज से पहले किन -किन बातों का ध्यान रखें
नवरात्रि में दुर्गा माँ को कैसे प्रसन्न करें
गुनगुनी धूप सेंकने के बेहतरीन फायदे
जायफल के बेहतरीन फायदे
मच्छरों को समाप्त करने के घरेलु नुस्खे
फाइलेरिया में घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे आराम पायें
आइब्रो को बनवाते समय किन -किन बातों का ध्यान रखें