मेकअप आज कल की लड़कियों का सबसे प्रिय कार्य है। इसके लिए वे पार्लर और सैलून जाती है और हज़ारो रूपए खर्च करती है। पर क्या आपको लगता है की सामान्य मेकअप के लिए सैलून्स में जाना सही है ? निश्चित रूप से नहीं क्योकि कभी-कभी छोड़कर रोजाना पार्लर जाना आपकी त्वचा के लिए सही नहीं है।

ghghaR PAR MAKEUP KAISE KAREN

तो आइये जानते है। की घर पर मेकअप कैसे कर सकते है 

मेकअप करने से पहले चेहरे की अच्छी तरह से धुलाई करें। जिससे चेहरे पर जमी हुई गन्दगी अच्छी तरीके से साफ़ हो जाए फिर चेहरे पर मेकअप करना शुरू करें ।

सबसे पहले अच्छी क़्वालिटी के फाउंडेशन को ब्यूटी क्रीम में मिलाकर चेहरे और गर्दन पर हलके हाथो से थपथपा कर लगाएं। फाउंडेशन का कलर आपके स्किन टोन से मैच करता होना चाहिए।ताकि चेहरे के  कील – मुहांसे के निशाँ छिप जाएँ ।

इसके बाद त्वचा के रंग को निखारने के लिए चेहरे तथा गर्दन पर फेस पाउडर लगायें । इससे मेकअप में भी निखार आता है। पाउडर लगाते समय एक बात का ध्यान रखे की ये पुरे चेहरे पर बराबर मात्रा में लगना चाहिए ।वर्ना आपका चेहरा बहुत भद्दा लगेगा।

चेहरे को निखारने के बाद बारी आती है आँखों का जिनका सुन्दर दिखना बहुत महत्त्वपूर्ण होता है। आँखों को सुन्दर दिखाने के लिए सबसे पहले आँखों पर आईशैडो लगायें । ध्यान रहे की आईशैडो आपकी ड्रेस से मैच करता हुआ ही हो आप डार्क कलर का आईशैडो भी प्रयोग कर सकतें है। फिर आँखों पर आईलाइनर को लगाएं। यदि  आँखों को गहरा दिखाना  है तो आँखों के ऊपर और नीचे दोनों तरफ लाइनर लगाएं। फिर आखरी में मस्कारे को लगाएं। मस्कारे को बहुत ध्यान से लगाएं ।जिससे आँखों का लुक न खराब हो ।

आँखों का मेकअप करने के बाद अपनी आइब्रो को डार्क करे। इसके लिए आप आइब्रो पेंसिल का प्रयोग करे। आइब्रो डार्क करने के लिए एक ही रंग की आइब्रो पेंसिल का प्रयोग करे।

काजल को लगाने के बाद आँखों के ऊपर अपर लाइन अवश्य करें ।जिससे आँखे खाली -खाली न दिखें ।

आँखों के मेकअप के बाद चहरे पर ब्लश करें। ध्यान रहे ब्लश आपके चेहरे की त्वचा से मैच खाता हुआ ही हो और गालों का पीलापन दूर करने के लिए गालों पर गुलाबी रंग के ब्लश को ब्रश की मदद से चारों तरफ फैलाएं। इससे गालों का पीलापन समाप्त हो जायेगा।

इसके बाद होंठों पर लिपस्टिक लगाएं लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों की दरारे भरने के लिए होंठों पर प्राइमर लगायें। इसके बाद लाइनर की मदद से आउटलाइन करें। आउटलाइन करते समय ध्यान रखना चाहिये की आउटलाइन होंठों से बाहर नहीं जाना चाहिये और फिर इसके बाद होंठों पर लिपस्टिक को लगायें ।

इन सभी मेकअप के तरीकों को अपनाकर आप अपने आपको एक नया लुक देकर किसी भी पार्टी आदि के लिए तैयार कर सकती है ।

Please follow and like us:
error

Related posts:

घर में नींबू से इस तरह बनाएं फेस पैक,और पायें चाँद सा चेहरा
चेहरे पर मेकअप से पहले ध्यान देने योग्य बातें
गहनों का चुनाव कैसे करें
फटी हुई एड़ियों की देखभाल
पपीते का फेसपैक बनायें चेहरे पर निखार पायें
टमाटर के कई तरह के फेस पैक घर पर कैसे बनायें
जाने मसाज के क्या - क्या फायदे है
सफ़ेद दाग -धब्बों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे दूर करें
पलकों को लम्बा एवम घना कैसे करें
चेहरे से तिलों को कैसे गायब करें
होंठों के कालेपन को कैसे ठीक करें
आँखों की अत्यधिक लालिमा को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
चेहरे की थकान को दूर करने के बेहतरीन उपाय
टेढ़े - मेढ़े दांतों को कैसे ठीक करें
जले कटे हुए निशानों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
आँखों की पलकों को झड़ने से रोकने के घरेलु नुस्खे
सनबर्न को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे हटायें
चेहरे के लिए नीम के लेप के बेहतरीन फायदे