आज के इस समय में शिक्षा के साथ गुण और लम्बाई को भी बहुत महत्त्वपूर्ण माना जाता है। इसे भी हमारी पर्सनालिटी का एक बहुत महत्त्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है ।जिनका कद लंबा होता है वो दिखने में आकर्षक लगते है इसलिए लड़का हो या लड़की हर कोई चाहता है। की उनकी हाईट कम न रहे।इसलिए आजकल लोग छोटी उम्र में ही लम्बाई बढ़ाने  का प्रयत्न करने लगते है ।

GHARELU NUSKHON DWARA LAMBAAI KAISE BADHAYEN

तो आइये जानते है। हम घरेलु नुस्खों द्वारा लम्बाई कैसे बढ़ा सकतें है —

बीन्स का सेवन करना चाहिये क्यूंकि बीन्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर ,विटामिन तथा प्रोटीन पाया जाता है जो लम्बाई को बढाने में मदद करता है ।

केले में पाए जाने वाले कुछ आवश्यक पोषक तत्त्वों की वजह से यह लम्बाई को बढाने में मदद करता है इसलिये प्रतिदिन एक गिलास दूध के साथ दो केलों का सेवन करना चाहिये ।

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिये क्यूंकि इनमे पर्याप्त मात्रा में फाइबर व् प्रोटीन उपस्थित रहता है जो लम्बाई को बढाने में मदद करता है ।

अंडे में उपस्थित कुछ महत्त्वपूर्ण गुण जो लम्बाई को बढ़ाने में मददगार होते है इसलिए अपने भोजन में अंडे को अवश्य शामिल करना चाहिये ।

लम्बाई बढाने के लिए कई तरह की एक्सरसाइज को अपनानी चाहिये जैसे – स्विमिंग ,हैंगिंग तथा अंगूठे पकड़ने की एक्सरसाइज आप  अपना सकतें है।

ताल मखाना का चूर्ण ,काले तिल तथा कुटी हुई मुस्ली ,सलाम मिश्री ,हरण चूर्ण सभी को मिलाकर मिश्रण की तरह तैयार करके इसका रोज रात को गर्म दूध के साथ सेवन करने से लम्बाई बढती है ।

लम्बाई बढाने के लिए किसी ऊँची स्थान से लटके इससे मसल्स में एक तरह का खिचाव होगा जिससे लम्बाई बढ़ेगी पर इसे बहुत देर तक लगातार न करें ।

रात को सोने से पहले किसी प्रोटीन युक्त वस्तु का सेवन करें तथा पर्याप्त मात्रा में नींद लें ।

 

(Visited 1 times, 1 visits today)