आजकल भागदौड़ में और प्रदूषण की वजह से हमारी त्वचा को अत्यधिक नुकसान पहुचता है । और भागदौड़ की वजह से हम इसकी सही तरह से देखभाल नहीं कर पाते है और इस कारण हमारी त्वचा सही तरीके से रिकवर नहीं हो पाती है । जिसकी वजह से वह आगे चलकर बड़े घाव का रूप धारण का लेती है। पर इसका सबसे ज्यादा असर होंठों पर होता है। क्यूंकि इनकी त्वचा बहुत नाजुक होती है । और इस पर बहुत जल्दी और बुरा असर पड़ता है । जो देखने में काफी भद्दा लगता है ।

GHRELU NUSKHON DWARA LIP BAAM KAISE BNAAYEN

आइये जानते है कुछ घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे घर पर प्राक्रतिक तरीके से लिप बाम बना सकते है

  1. एक छोटी सी कटोरी में थोड़ी सी मात्रा में पेट्रोलियम जेली को हल्की मात्रा में गर्म करके उसमे थोड़ी सी मात्रा में शहद और दो से पांच बूंदे पेपरमिंट के तेल को डालकर उसे अच्छी तरह से मिलाएं। और फिर कुछ देर के लिए इसे ठंडा होने दें और फिर इसे किसी एयर टाइड डिब्बे में रखकर 24 घंटे के लिए सेट होने के लिए रख दें । और फिर एकी जांच करके इसका इस्तेमाल करना शुरू करें । इससे आपके होंठ प्राक्रतिक तरीके से स्वस्थ व सुन्दर बने रहेंगे ।
  2. एक छोटे से बर्तन में थोड़ी सी मात्रा सूरजमुखी का तेल तथा थोड़ी सी मात्रा विटामिन ई का तेल डालकर उसमे गुलाब की पंखुड़ियों को डालकर उसे अच्छी तरह से पकाएं । और उसके अच्छी तरह से पक जाने के बाद गुलाब की पंखुड़ियों को उसमे अच्छी तरह से मिलाकर दो दिनों के लिए धूप में रखे फिर इसे किसी डिब्बे में रखकर आप इसे अपने इस्तेमाल में ला सकते है। इसके रोजाना उपयोग करने से होंठ का फटना बंद हो जाता है तथा वे स्वस्थ रहतें है और होंठों का कालापन भी समाप्त हो जाता है।
  3. चुकंदर को अच्छी तरह से पीसकर उसे छलनी की सहायता उसके रस को निकाल ले पर यह ध्यान रखना होगा की चुकंदर को पीसते समय पानी की जरा सी भी मात्रा नहीं डालेंगे । फिर इसे किसी बर्तन में थोड़ी सी मात्रा में पेट्रोलियम जेली डालकर उसे हल्का गर्म करके उसमे अच्छी तरह से पकाएं और फिर उसे कुछ देर के लिए ठंडा होने दें और थोड़ी देर के किये उसे फ्रिज में रख दें पर ज्यादा देर तक उसे फ्रिज में न रहने दें । और फिर आप उसे अपने इस्तेमाल में उपयोग के लिए ला सकतें है।
  4. एक बाउल में थोड़ी सी मात्रा में  पेट्रोलियम जेली अथवा नारियल के तेल को अच्छी तरह से गर्म करके उसमे थोड़ी सी मात्रा में नीम्बू के छिलके की खुरचन को मिलाएं तथा कुछ मात्रा पुदीने के रस को मिलाएं । और हल्का सा रंग देने के लिए उसमे जरा सी मात्रा में कलर मिलाएं और फिर इसे अच्छी तरह से पकाकर ठाडा होने के कुछ देर तक इसे फ्रिज में रखे  । और फिर आप इसको अपने त्वचा को रिकवर करने के लिए उपयोग में ला सकतें है।
  5. एक बाउल में थोड़ी सी मात्रा में पेट्रोलियम जेली डालकर उसे गर्म करें। और उसमे जरा सी मात्रा में कलर और शहद डालकर उसके ठन्डे होने तक ऐसे ही रखे । और फिर इसे किसी डिब्बे में करकर कुछ देर के लिए  इसे फ्रिज में रखे । फिर इसे निकालकर आप अपने इस्तेमाल में ला सकतें है   इससे आप के होंठ सुन्दर व मुलायम बनेंगे ।

Please follow and like us:
error

Related posts:

अगर आप भी हैं, कान बहने की समस्या से परेशान है तो ये ये करें
क्या आप को पता है, कॉम्बीफ्लेम टैबलेट किस तरह से आप के शरीर को खोखला बनाती है
अजवाइन का पानी इन 10 बीमारियों से रखता है, दूर
गाजर के इतने फायदे है कि आप हैरान रह जायेंगे इन १० को तो जरूर जाने
फोड़े फुंसी दाने ठीक करने का सबसे आसान घरेलू उपचार
एक मिनट में कारगर फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार || Phode Funsi Ka Ghareelu Ilaj
बाबा रामदेव की आयुर्वेदिक दवाइयों और पतंजलि के ब्यूटी प्रोडक्ट्स की लिस्ट
लहसुन के फायदे
शिमला मिर्च के प्रयोग तथा गुण
आम के पत्ते के 10 ओषधिय फायदे
बालों की देखभाल कैसे करें
मसाज से पहले किन -किन बातों का ध्यान रखें
टीबी को दूर करने के घरेलु नुस्खे
नवरात्रि में दुर्गा माँ को कैसे प्रसन्न करें
जायफल के बेहतरीन फायदे
हाथ -पैर के सुन्न होने पर कौन -कौन से घरेलु नुस्खे अपनाएँ
नकसीर को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे समाप्त करें
फाइलेरिया में घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे आराम पायें