हरी मिर्ची:- आपके-हमारे किचन में मौजूद हरी मिर्च खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है साथ ही इसके कई जबरदस्त स्वास्थ्य संबंधी लाभ भी होते हैं जैसे हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक इसको खाने से कैंसर से बचाव भी किया जा सकता है. हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्व जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद होती हैं. वैसे तो आमतौर पर इसका इस्तेमाल खाने को तीखा बनाने के लिए किया जाता रहा है लेकिन हाल में हुए कई शोध इस बात का दावा करते हैं कि हरी मिर्च खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.जब हम मिर्च के स्वास्थ्य सम्बन्धी लाभ की बात करते हैं तो हम विशेष प्रकार के मिर्चों की कल्पना करते हैं। यह एक जाना माना तथ्य है कि शिमला मिर्च एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। लेकिन सामान्य हरी मिर्च भी स्वास्थ्य गुणों से भरपूर होती है।

हरी मिर्च

हरी मिर्च के लाभ (Health benefits of green chillies)

१-गर्मी में हरी मिर्च का सेवन करने से पसीना कम आता है और यह शरीर का तापमान कम रखती है।

२-हरी मिर्च के सेवन से अंग में हो रहा दर्द कम हो जाता है एवं इस से रक्त थक्को की समस्या ठीक हो जाती है ।

3-हरी मिर्च से हृदय से संबंधित सारी बीमारिया ठीक हो जाती है ।

४-हरी मिर्च के लाभ इसके उपयोग से मेटाबोलिज्म की मात्र बढ़ती है और कैलोरीज कम होती है ।

५-हरी मिर्च के लाभ इसकी सहायता से आपकी मनोदशा अच्छी रहती है ।

६-यह एक अच्छी दवाई का भी काम करती है जो अर्थिरिटिस से ग्रसित लोगो की सहायता करती है ।

७-हरी मिर्च से आँखों की रौशनी अच्छी होती है एवं इम्यून सिस्टम भी अच्छा रहता है ।

८-हरी मिर्च से चेहरे पर निखार आता है और चेहरे की झुर्रियाँ कम हो जाती है ।

९-यह त्वचा के लिए एंटी इंफ्लेमेटरी मेडिसिन की तरह काम करती है ।

१०-इसमें विटामिन ‘C’ के पाए जाने से यह चोट को भरने के काम में आती है ।

११-इसे रोज़ खाने से त्वचा पर निखार आता है और त्वचा स्वस्थ हो जाती है ।

१२-इसके उपयोग से तंत्रिका संबंधी परेशानी ठीक हो जाती है।

१३-एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह शरीर को स्वस्थ रखते है ।

१४-विटामिन ‘C’ होने के कारण यह हड्डी, दांत को तंदरुस्त रखता है ।

१५-इसकी सहायता से शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्र नहीं बढ़ती है।

१६-हरी मिर्चें एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं तथा इसलिए ये शरीर की सफाई का काम काफी अच्छे से करती है।

१७-ये हमारे शरीर को फ्री रेडिकल के प्रभाव से बचाती है तथा हमें कैंसर के खतरे से मुक्ति दिलाती है।

१८-ये शरीर के बूढ़े होने की प्रक्रिया को भी धीमा बना देती है।

१९- हरी मिर्च विटामिन सी का काफी अच्छा स्त्रोत होती है। आपने ध्यान दिया होगा कि हरी मिर्च खाने से आपकी बंद नाक खुल जाती है। हरी मिर्च में मौजूद विटामिन सी रोगों के खिलाफ हमारी प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत बनाता है।

२०- हरी मिर्च में काफी मात्रा में विटामिन इ भी होता है जो कि त्वचा के कई प्रकार के प्राकृतिक तेलों को उत्पादित करने के लिए जाना जाता है। अतः काफी मसालेदार भोजन करने से आपको अच्छी त्वचा प्राप्त हो सकती है।

२१-हरी मिर्च में काफी सारे अच्छे गुण होते हैं और ये सारे गुण कैलोरी की मात्रा के बिना आपको मिलते हैं। हरी मिर्च में बिलकुल कैलोरी नहीं होती, अतः आप इन्हें तब भी ग्रहण कर सकते हैं जब आप वज़न घटाने के लिए डाइट पर हों।

२२–मर्दों को हरी मिर्च खानी चाहिए क्योंकि उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा रहता है। वैज्ञनिक शोधों ने यह साबित किया है कि हरी मिर्च खाने से प्रोस्टेट की समस्या पूरी तरह समाप्त हो जाती है।

२३-मधुमेह होने की स्थिति में हरी मिर्च काफी फायदा पहुंचाती है। हरी मिर्च में रक्तचाप का स्तर नियंत्रित रखने के गुण होते हैं। पर इसका यह मतलब नहीं कि आप मिठाइयां खाकर मिर्चें खा लें।

२४-हरी मिर्च में काफी मात्रा में भोजन से जुड़े फाइबर होते हैं। आम धारणाओं के उलट मिर्च खाने से खाना जल्दी हज़म होता है।

२५-हरी मिर्च मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है जिससे हमारा मूड अच्छा रहने में मदद मिलती है। इसीलिए आप तीखा भोजन करके काफी खुश और प्रफुल्लित महसूस करते हैं ये महज़ इत्तेफ़ाक़ नहीं है।

२६-हरी मिर्च का सेवन करने से फेफड़ों के कैंसर का ख़तरा काफी कम हो जाता है। इस बात का ध्यान धूम्रपान करने वालों को ज़्यादा रखना चाहिए क्योंकि वे रोज़ाना अपने फेफड़ों का थोड़ा सा हिस्सा हवा में उड़ा देते हैं।

२७-हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि हर प्रकार के संक्रमणों को दूर रखते हैं। यह बात त्वचा के संक्रमणों पर सबसे ज़्यादा लागू होती है।

२८-हरी मिर्च उन सबके लिए भी काफी फायदेमंद है जो आयरन की कमी की समस्या से ग्रस्त हैं। हरी मिर्च आयरन का प्राकृतिक स्त्रोत होते हैं।

(Visited 5 times, 1 visits today)