हम आपको बताना चाहते हैं कि हरी मिर्च का तड़का केवल खाने का स्वाद ही नही बढ़ाता बल्कि इसमें शरीर के लिए ज़रूरी कई सारे विटामिन भी मौजूद होते हैं। आपको भले ही जानकर आश्चर्य लग रहा हो हरी मिर्च में विटामिन सी और ए होता है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदाय है।शरीर को फिट रखने के लिए सब्जियों का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। सब्जियों में कैल्शियम, बीटा कैरोटिन एवं विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाये जाते हैं । सब्जियों के सेवन से शरीर का उचित विकास होता है। साथ ही त्वचा जवां व् खूबसूरत बनी रहती है । सब्जी का सेवन हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। सब्जियां हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखती हैं साथ ही इनके सेवन से शरीर ऊर्जावान बना रहता है।

green chili

आइये जानते है की विभिन्न रोगों के लिए कैसे लाभदायक है हरी मिर्च –

हरी मिर्च के सेवन से शरीर में रोग प्रतिरोधक छमता बढती है तथा कैंसर जैसी खतरनाक बिमारियों से बचाव होता है।

हरी ताजी मिर्च का एक चमच रस, शहद में मिलाकर सुबह के समय बिना कुछ खाएं सेवन करने से दमे के रोगी को राहत मिलती है इस का प्रयोग  लगभग एक हफ्ते या पंद्रह दिन तक करें ।

हरी मिर्च के सेवन से ब्लड शुगर का लेवल कम होता है तथा शुगर को घटने या बहुत ज्यादा बढने से रोकता है उसे पूरी तरह से नियंत्रित करता है।

हरी मिर्च में कई तरह के विटामिन पाए जाते है जो हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है इसका रोजाना सेवन करने से त्वचा में निखार आता है तथा त्वचा हमेशा स्वस्थ व् खूबसूरत नजर आती है ।

विटामिन ए से भरपूर होने के कारण यह आँखों के लिए बेहद फायदेमंद है यह आँखों की रौशनी बढाने में मदद करती है ।

हरी मिर्च रक्तचाप को नियंत्रण में करती है तथा मधुमेह की स्थति रक्तचाप को पूर्ण रूप से नियन्त्रण में रखता है ।

महिलाओं में अक्सर आयरन की कमी होती है यह उसकी पूर्ती करता है तथा आयरन की कमी होने से रोकता है ।

हरी मिर्च का सेवन करने से पाचन तंत्र सुधरता है तथा भोजन जल्दी पचता है इसमे मौजूद गुणों की वजह से यह कब्ज की समस्या होने से रोकता है।

 

(Visited 11 times, 1 visits today)