हकलानाया तुतलाना एक तरह की बीमारी है जो अक्सर बच्चों को हुआ करती है, अगर बच्चा 5 साल से बड़ा है और फिर भी तुतलाता है तो इसे स्पीच डिसऑर्डर कहते हैं। ये कभी-कभी बड़ों को भी हो जाती है पर ज्यादातर ये बच्चों में देखा जाता है। अगर बच्चा कोई शब्द अच्छे से नहीं बोल पता तो इसे भी तुतलाना या हकलाना के श्रेणी में ही रखा जाता है। वैसा शब्द जिसमे तालु को मोड़ना पड़े वैसे शब्दों में ही ज्यादा प्रॉब्लम होती है। अगर बच्चा बार-बार किसी शब्द को दोहराता है

hklaane v tutlaane ki smasya ko gharelu nuskhon dwara kaise thik karen

आइये जानते है ।की हकलाने या तुतलाने की समस्या को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक कर सकतें है –

हर रात सोने से पहले दो या तीन छुहारों का सेवन करें और दो घंटे तक पानी न पीयें इसके सेवन से आवाज साफ़ निकलने लगती है ।

5 से 8 बादाम में बराबर मात्रा में काली मिर्च तथा मिश्री मिलाकर पीस लें और रोज सुबह शाम एक चम्मच सेवन करें ऐसा करने से हकलाने व् तुतलाने की समस्या समाप्त हो जायेगी ।

बराबर से भुनी हुई फिटकरी को रात को मुंह में रखकर सोने से एक सप्ताह में हकलाने व् तुतलाने की समस्या समाप्त हो जाती है यदि आराम न मिले तो इसे कुछ दिनों तक और सेवन करें ।

2 ग्राम दूधि की घास को पान में रखकर खाने से हकलाना व् तुतलाने की समस्या से निजात मिलता है।

बकरी के दूध में 250  ग्राम काली मिर्च के पाउडर को मिलाकर लगातार दो सप्ताह तक सेवन करने से हकलाने तथा तुतलाने की समस्या में आराम मिलता है।

आधा चम्मच कलौंजी के तेल में शहद को मिलाकर जीभ पर लगाने से हकलाने की समस्या तथा तुतलाने की समस्या से भी आराम मिलता है।

6 से 8 बादामो को भिगोकर छिल ले और पीसकर दो चम्मच मक्खन के साथ इसका सेवन करें इससे हकलाने व् तुतलाने की समस्या समाप्त हो जायेगी।

अकरकरा और कालीमिर्च को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पीसकर 1 ग्राम की मात्रा शहद में मिलाकर 4-6 सप्ताह तक सुबह-शाम जीभ पर रखने से लाभ मिलता है।

पीपल के पेड़ के पके हुए फलों को सुखाकर चूर्ण की तरह बनाकर रोज इसे सुबह – शाम शहद के साथ सेवन करने से हकलाने की तथा तुतलाने की समस्या से आराम मिलता है तथा आवाज साफ़ होती है ।

फिटकरी को भूनकर रोजाना रात को सोते समय 2 ग्राम चूर्ण को जीभ पर रखें और 4-5 मिनट बाद कुल्ला कर लें।ऐसा करने से हकलाने की समस्या से आराम मिलता है और आवाज भी साफ़ निकलती है ।

(Visited 10 times, 1 visits today)