मलेरिया एक ऐसी बिमारी है जिससे व्यक्ति की जान तक चली जाती है। यह एक जानलेवा बिमारी होती है। यदि मलेरिया किसी को हो जाए तो वह व्यक्ति इससे जल्दी छुटकारा नही पा सकता है। मलेरिया रोग गंदे पानी में पनपने वाले मच्छर से होता है। यदि हमारे घर के आस पास गन्दा पानी भरा हो तो उसकी सफाई ज़रूर करवानी चाहिए। जिससे यह रोग होने की आशंका ही न रहे। जितना हो सके तो हमे इस रोग से बच के ही रहना चाहिए। मलेरिया में व्यक्ति को सर्दी लगती है। तथा बुखार आता रहता है। कभी बुखार कम आता है। तो कभी ज्यादा आता है। यह बुखार लगभग एक हप्ते तक लगातार आता-जाता है। यदि आपको मलेरिया रोग के होने का पता चल जाए। तो आपको कुछ घरेलु उपाय भी करने चाहिए। जिससे मलेरिया को आगे बढ़ने से रोका जा सके।

अदरक

मलेरिया रोग होने पर आपको अदरक बहुत फायदा करती है। अदरक का काढ़ा पीने से आपकी समस्या शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाएगी। अदरक के सेवन से भी मलेरिया रोग दूर हो जाता है। मलेरिया में बुखार लगातार आता रहता है। मलेरिया में अदरक का सेवन अवश्य ही करना चाहिए।

फिटकरी

मलेरिया में आया बुखार आपकी जान तक ले सकता है। इसलिए आपकों इससे बचने के उपाय अवश्य ही करने चाहिए। जिससे यह समस्या और आगे न बढे। थोड़ी सी फिटकरी को तवे पे भून ले। अब इसका चूर्ण बना ले। इसका चूर्ण बनाकर खाने से आपको बहुत लाभ मिलेगा। एक गिलास पानी में एक चम्मच फिटकरी के चूर्ण को मिलाकर पीने से आपका बुखार बहुत जल्दी उतर जाएगा।

नींबू पानी

मलेरिया की बिमारी एक खतरनाक व जानलेवा बिमारी होती है। इसके होने की जानकारी पाकर आपको जल्दी से कुछ न कुछ उपाय करने चाहिए। जिससे आपकी यह बिमारी आगे न बढे। तथा जल्दी ही ठीक हो जाये। इसके लिए आपको एक गिलास पानी को गुनगुना कर लेना है। अब इस गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़ कर पीने से बहुत लाभ मिलेगा।

काली मिर्च

मलेरिया होने पर आपको लगातार बुखार बना रहता है। इससे बचने के लिए तथा इसे ठीक करने के आपको घरेलू उपाय भी करने चाहिए। आपको काली मिर्च का उपयोग करना चाहिए। इसके उपयोग से आपका बुखार धीरे धीरे उतरने लगता है। और आप इससे छुटकारा पा सकते है। करना आपको इतना है चार से पांच काली मिर्च को पीस ले। अब इसमें थोड़े से प्याज का रस मिला कर पीना चाहिए। रोजाना आपको दिन में दो बार यह करने पर आपकी सारी समस्या खत्म हो जाएगी।

तुलसी

मलेरिया रोग को खत्म करने के लिए तुलसी भी बहुत अहम् भूमिका निभाती है। इसके उपयोग से आपके रोग को खत्म होने में समय नही लगता। यदि आपको मलेरिया है। और आपको बुखार चढ़ रहा है फिर उतर रहा है। तो आपको तुलसी का प्रयोग अवश्य ही करना चाहिए। तुलसी के पत्ते बहुत ही लाभदायक होते है। इसके सेवन से आपको बहुत आराम मिलेगा।

संतरे का रस

मलेरिया में संतरे का रस बहुत फायदा करता है। इसके रस के सेवन से आपका बुखार खत्म हो जायेगा। तथा संतरे का रस पीने पर आपको ताकत भी मिलेगी। क्युकी इसमें विटामिन सी पाया जाता है। संतरे का रस पीने से आपके शरीर के रोगों को खत्म करने में मदद मिलती है। तथा शरीर में खून की कमी नही होती। और यह बुखार को खत्म करने में बहुत महत्वपूर्ण योगदान देता है। मलेरिया रोग होने पर आपको संतरे का रस रोजाना अवश्य पीना चाहिए।

(Visited 12 times, 1 visits today)