खूबसूरत गुलाबी होठ की चाहत सभी महिलाओं को होती है, लेकिन कम ही ऐसा  होता  हैं।,क्यूंकि कभी -कभी कुछ कारणों की वजह से होंठों का रंग बदल जाता है ।और वे गुलाबी की जगह काले पड़ जाते है। और लोग उन्हें पुनः वापस पाने के लिए कई तरह के तरीके अपनाते है। और अक्सर लड़कियां अपने होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए लिपस्टिक का सहारा ले लेती है पर लड़के अपने काले होठों को गुलाबी करने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते है ।और कुछ लोग होठों की लाली वापिस लाने के लिए लिप बाम और ब्यूटी क्रीम का प्रयोग भी करते है। पर कुछ घरेलु नुस्खों द्वारा होंठों का गुलाबीपन वापस पाया जा सकता है –

HONTHON KA KALAPAN KAISE THIK KAREN

तो आइये जानते है की कुछ घरेलु नुस्खों द्वारा होंठों का गुलाबीपन कैसे वापस पाया जा सकता है —

चुकंदर के रस को होंठों पर रोज रात को को सोने से पहले लगाने से कुछ ही दिनों में होंठों का कालापन दूर होने लगता है और चुकंदर के जूस का सेवन करने से होंठों का रूखापन समाप्त होता है ।

गुलाब की पत्तियों को पीसकर रात को सोने से पहले होंठों पर लगाएं और कुछ दिनों तक इस नुस्खे को लगातार अपनाएँ ऐसा करने से होंठों का कालापन समाप्त हो जाता है ।

रात को सोने से पहले दूध की मलाई को होंठों पर लगाएं इससे और रात भर इसे ऐसे ही रहने दे इससे होंठों का कालापन समाप्त हो जायेगा तथा होंठों में मुलायमपन  आएगा ।

नीम्बू का रस , नारियल पानी तथा खीरे के रस को मिलाकर होंठों पर लगाने से होंठों का कालापन समाप्त हो जाता है ।

मलाई में हल्दी की कुछ मात्रा मिलाकर होंठों पर लगाने से होंठों का कालापन समाप्त होता है तथा होंठों का रंग गुलाबी होता है ।

होंठों पर अंडे की जर्दी को लेप की तरह लगाने से होंठों को कालापन समाप्त होता है तथा होंठों का रंग गुलाबी होता है यह होंठों के कालेपन को दूर करने का बेहतरीन उपाय है ।

शहद में कुछ मात्रा में सुहागा मिलाकर होंठों पर लगाकर कुछ देर मालिश करने से होंठों का कालापन समाप्त हो जाता है तथा होंठ मुलायम व् चमकदार बनते है ।

सोने से पहले ग्लीसरीन, गुलाब जल और केसर को मिलाकर होठ में लगाने से भी होंठ निखरते हैं.तथा होंठों का कालापन समाप्त होता है।

संतरे के छिलके को तथा रस को होंठों पर लगाकर मालिश करने से होंठों का रंग साफ़ होता है तथा होंठों का कालापन समाप्त होता है और वे गुलाबी, चमकदार ,मुलायम बनते है ।

(Visited 3 times, 1 visits today)