सुबह का समय ऐसा होता है, जब हर कोई जल्दी में होता है और नाश्ते को बनाने व खाने में अधिक समय दे पाना संभव नहीं होता। सुबह का नाश्ता हमारे शरीर के लिए ईंधन का काम करता है। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप सुबह−सुबह बिना सोचे−समझे कुछ भी पेट भरने के लिए खा लें। कुछ ऐसी चीजें जिन्हें खाली पेट खाने व पीने से आप की सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है

1- विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल जैसे नींबू, अंगूर व संतरे आदि आपकी त्वचा व बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। लेकिन इनका वास्तविक फायदा आपके शरीर को तभी प्राप्त होता है, जब आप इन्हें सही समय पर खाएं। नाश्ते की मेज पर रखे खट्टे फल आपके शरीर को लाभ कम नुकसान ज्यादा देते हैं। दरअसल, खाली पेट इनका सेवन करने से आपको दिल में दर्द या हॉर्ट बर्न जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप अपने नाश्ते की टेबल पर फलों को भी स्थान देना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप खट्टे फलों के स्थान पर स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, सेब व तरबूज आदि को शामिल करें।

Image result for विटामिन सी

2- चाय या कॉफी से आपके शरीर के लिए कई तरीकों से नुकसानदायक साबित हो सकती है। यह बात आपको सुनने में अजीब लग सकती है लेकिन यह सच है। जहां एक ओर कॉफी में मौजूद कैफीन आपके शरीर के सिस्टम को बूस्ट करती है, जिससे आपकी नींद खुल जाती है और आप अपने दैनिक कार्यों के लिए खुद को तैयार महसूस करते हैं। वहीं दूसरी ओर, यह आपके पाचन तंत्र पर विपरीत प्रभाव डालती है। इतना ही नहीं, यह आपके पेट में एसिड लेवल को बढ़ाकर हॉर्ट बर्न जैसी समस्याओं को भी उत्पन्न करता है। साथ ही आपको आंतों में भी जलन महसूस हो सकती है। जहां तक बात चाय की है तो चाय में मौजूद तत्व आपकी भूख को कंट्रोल करते हैं जिससे आपका मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है।

Related image

3- कार्बोनेटेड ड्रिंक्स को किसी भी समय पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन खाली पेट इन्हें पीने से नुकसान की संभावना और भी अधिक होती है। ये ड्रिंक्स आपके लिवर को डैमेज करते हैं और इनसे दिल की बिमारियां भी हो सकती हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में मीठे की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे यह आपके शरीर के इंसुलिन लेवल पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिए जितना संभव हो सके, इन कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से दूरी बनाए रखें।

Image result for कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

4- मसालेदार भोजन यकीनन काफी स्वादिष्ट होता है, इसलिए आम भारतीय घरों में मसालेदार भोजन को काफी तवज्जो दी जाती है। परंतु जीभ के इसी स्वाद को बरकरार रखने का हर्जाना उनके शरीर को भुगतना पड़ता है। खासतौर से, नाश्ते में मिर्च व जलापेनोस आदि का प्रयोग आपके लिए काफी परेशानी खड़ी कर सकता है। दरअसल, खाली पेट मसालेदार भोजन खाने के कारण आपके पेट को काफी नुकसान पहुंचता है, जिससे आपको गैस्टिक अल्सर जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यह गैस्टिक अल्सर न सिर्फ आपको काफी दर्द पहुंचाता है, बल्कि इससे आपकी दिनचर्या भी प्रभावित होती है।

Image result for मसालेदार भोजन

Please follow and like us:
error

Related posts:

अंडे खानें के हैं शौकीन, तो जानें जरूरी बातें
दादी माँ के घरेलू नुख्से | नानी माँ के नुस्खे | आयुर्वेदिक घरेलू उपाय
बाजरा खाने के ६ बेहतरीन फायदे// Six Benefits of Pearl Millet
नाखुनो की साफ सफाई और सुरक्षा
जाड़ों में पैरों के फटने के कारण
नीम का पेड़ पत्ती तथा उसके फायदे - Benefits & Uses of Neem
गन्ने का रस पीने के 9 फायदे // Nine benefits of sugarcane juice
जाने सरसों के तेल में सेहत का राज
खिसकी नाभि को घरेलु नुस्खे द्वारा ठीक करने के 5 बेहतरीन उपाय
गले के दर्द से आराम कैसे पायें
विभिन्न रोगों के लिए कैसे लाभदायक है हरी मिर्च
हकलाने और तुतलाने के को ठीक करने के घरेलु नुस्खे
बच्चों में दांत निकलने की समस्या को घरेलु उपचार द्वारा कैसे ठीक करें
मुहं की दुर्गन्ध को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे दूर करें
दांतों में ठंडा ,गर्म लगने को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
पैदल चलने के अनोखे फायदे
दुबले पतले लोग घरेलु नुस्खों द्वारा सेहत को कैसे बनाये
जानिये कैसे प्रोटीन की कमी से शरीर बीमारियों से नहीं लड़ पाता है