जानिये कैसे प्रोटीन की कमी से शरीर बीमारियों से नहीं लड़ पाता है

प्रोटीन हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा है यह हमारे शरीर में महत्त्पूर्ण भूमिका निभाता है ।पर कभी -कभी कुछ कारणों की वजह से शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है ।जिस्स्से हमारा शरीर किसी भी बिमारी से लड़ने में असमर्थ हो जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है। 

PROTIN KI KAMI SE SHREER ROGON SE NAHI LAD P[AATA HAI

आइये जानते है ।की प्रोटीन की कमी से हमारा शरीर बीमारियों से नहीं लड़ पाता है तथा उससे कौन -कौन सी बीमारियाँ होने का खतरा रहता है। –

शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन न होने की वजह से शरीर की मांसपेशियां व जोड़ कमजोर होने लगते है ।जिसे प्रोटीन की कमी होने के कारण शरीर उन्हें पुनः जोड़ने में असमर्थ हो जाता है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है और इसके लिए शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता पूरी करते रहना चाहिये ।

शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम होने से शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है जिससे रक्त कोश्काओं पर बहुत बुरा असर पड़ता है। और शरीर इस कमी को पूरा नहीं कर पाता है ।जिससे बार -बार बीमार पड़ने के समस्याएँ उत्पन्न होने लगती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे संकेत नहीं होते है ।

शरीर में प्रोटीन की कमी होने के कारण शरीर में कभी -कभी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा हो जाती है जिससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है जो स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है जिससे आप मानसिक तौर पर अत्यधिक चिरचिरे हो जाते है ।जिसका आपके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है ।

शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर यह अपनी मात्रा के अनुसार शरीर में प्रोटीन न होने पर शरीर में नए सेल्स, टिशू और त्वचा का दोबारा निर्माण होना कम हो जाता है ।जिससे इसकी कमी के कारण चोट लगने के समय खून का बहाव बंद नहीं होता है। साथ ही घाव भी देरी से भरता है।

शरीर में प्रोटीन कमी होने के कारण बार नींद टूटने की या नींद न आने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है ऐसा इसलिए होता है ।क्यूंकि नींद के लिए हमारे शरीर को शुगर और कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है ।जो हमारे शरीर में पर्याप्त मात्रा में उपस्थित नहीं होता है और यह आगे चलकर किसी बड़ी समस्या का रूप धारण कर लेता है ।

 

 

 

Related posts:

स्वस्थ रहना है तो, खाली पेट रहें इन चीजो से दूर
दादी माँ के घरेलू नुख्से | नानी माँ के नुस्खे | आयुर्वेदिक घरेलू उपाय
बाजरा खाने के ६ बेहतरीन फायदे// Six Benefits of Pearl Millet
अचार खाने के फायदे -
कमजोर हड्डियों को मजबूत कैसे बनायें
बंद नाक को खोलने के घरेलु नुस्खे
गठिया ,बाईं का घरेलू उपचार
जाने सरसों के तेल में सेहत का राज
खिसकी नाभि को घरेलु नुस्खे द्वारा ठीक करने के 5 बेहतरीन उपाय
निमोनिया से राहत पाने के घरेलु उपचार
विभिन्न रोगों के लिए कैसे लाभदायक है हरी मिर्च
घरेलु नुस्खों द्वारा लम्बाई को कैसे बढायें
हकलाने और तुतलाने के को ठीक करने के घरेलु नुस्खे
रतौंधी को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे दूर करें
हिचकी को घरेलु उपायों द्वारा कैसे रोकें
जायफल के बेहतरीन फायदे
टिंडे के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे
इन फलाहारी चीजों का सेवन करने से आप नवरात्री के दिनों में भी स्वस्थ रह सकते है
News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *