सर्दी का मौसम आते ही हम त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए जैतून के तेल का उपयोग करना शुरू कर देते है। पर इसका उपयोग हमें क्यों करना चाहिए इसके बारे में क्या आप जानती है? वैज्ञानिक शोधों के अनुसार जैतून का तेल त्वचा की सुंदरता को बनाए रखने का सबसे खास उपचार है। यह अन्य तेलों से सस्ता होने के साथ रासायनिक मुक्त सौंदर्य उत्पाद है जिसका उपयोग दुनिया भर में किया जाने लगा है। इस तेल में विटामिन ई और फिनोल, विटामिन ए से समृद्ध गुण पाए जाते है।

बाल महिलाओ के आकर्षण का केंद्र होते है। ऐसे में जब बालो में पोषण तत्व की कमी हो जाती है तो बाल जल्दी जल्दी गिरने लग जाते है। कमजोर और पतले बाल महिलायों का आकर्षण खत्म कर देते है। बालो को पोषित करने के लिए जैतून का तेल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। जैतून का तेल बालो का विकास कर उन्हें लम्बा और घना बनाता है।

JAITOON KA TEL

आइये जानते है की जैतून के तेल से बालों की सुरक्षा कैसे करें —

जैतून का तेल फैटी एसिड, कई एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई से भरे होने के कारण आपके सूखे और क्षतिग्रस्त बालों के इलाज के लिए एक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता हैं।

जैतून के तेल का इस्तेमाल  खाने में करने से  और नींबू पानी में  मिलाकर पीने से भी बालों का झड़ना रूकता है।

बालो को लम्बा और घना बनाने के लिए नारियल पानी के साथ जैतून का तेल मिक्स करे और अब इसे बालो में लगा और करीब 1 घंटे बाद सिर धो ले ऐसा करने से बाल टूटेंगे नहीं और साथ ही मजबूत भी बनेगे।

जैतून का तेल दो मुँहे बाल और घुंघराले बालों की समस्याओं के लिए सही समाधान है। यह आपके बालों को मजबूत भी बनाता है।

जैतून का तेल हल्का गुनगुना करके सिर की अच्छे से मालिश करें व एक गर्म तौलिये के साथ अपने बालों को कवर करें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें फिर बालों को शैम्पू करें

रुसी की समस्या में भी जैतून का तेल अच्छा होता है, इसके लिए जैतून के तेल में थोड़ी सी शहद मिलाकर बालो में अच्छे से मालिश कर ले। ऐसा करने से रुसी की समस्या खत्म हो जाएगी।

बालो की चमक को बढ़ाने के लिए जैतून के तेल को गर्म कर उसमे थोड़ी सी कपूर पीसकर मिला दे। अब हल्का गुनगुना तेल हो जाने पर इसकी मालिश करे और आधे घंटे के बाद सिर को अच्छे से धो ले।

जिन लोगों के बालों में स्पलिट एंड्स  और छल्लेदार होते है उनके लिए जैतून का तेल किसी वरदान से कम नहीं होता है।

एक कटोरे में एक कप जैतून का तेल, एक अंडे का पीला भाग और कुछ बूंद नींबू का रस डालें। इसे अच्छे से मिलाएं और सिर पर लगाएं। ध्यान रखें कि पूरे सिर पर ये पैक लगा हो। 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और शैंपू के पहले इसे अच्छे से धुल दें।

अगर अच्छे बाल चाहिए तो सिर की त्वचा को स्वस्थ रखना जरूरी है। गुनगुना तेल अगर बालों में लगाया जाता है तो बालों को मॉश्चरायजर मिलता है और बाल मज़बूत होते  है। इससे बाल मुलायम और चमकीले भी होते हैं।

(Visited 5 times, 1 visits today)