अक्सर पांच में से दो लोगो को लगभग कब्ज की शिकायत रहती है ।जिसकी वजह से वह काफी परेशान रहतें है और इस समस्या पर वे किसी से भी खुलकर बात नहीं कर पातें है ।आमतौर पर कब्ज की समस्या उस समय होती है जब शरीर में पानी की कमी, डाइट में पोषण की कमी, व्‍यायाम न करना, जीवनशैली और काम के बोझ हो। वैसे तो यह रोग किसी भी उम्र में हो सकता है लेकिन महिलाओं और बुजुर्गों में कब्ज की समस्या ज्यादा पाई जाती है। कब्‍ज कभी कभी काफी शर्मसारकरने वाला भी बन जाता है।

KABAJ SE AARAM PAANE KE AASAN GHRELU NUSKHE

आइये जानते है की कुछ घरेलू नुस्खों द्वारा कब्ज को कैसे समाप्त किया जा सकता है –

हर रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में बादाम के तेल को मिलाकर लगातार कुछ दिनों तक सेवन करने से कब्ज में आराम मिलता है तथा जल्द ही पुराने से पुराने कब्ज की शिकायत समाप्त हो जाती है ।

हर रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच अरंडी का तेल डालकर इसका लगातार सेवन करने से कब्ज की समस्या से आराम मिलता है तथा कब्ज की समस्या हमेशा-हमेशा के लिए समाप्त हो जाती है ।

हर रात को सोने से पहले हलके गर्म दूध के साथ या पानी के साथ इसबगोल की भूसी लेने से कब्ज में आराम मिलता है तथा लगातार इसके सेवन करते रहने से कब्ज की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाती है ।

कब्ज की समस्या होने पर टमाटर  का सूप पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है इसके रोजाना सेवन करने से कब्ज की समस्या समाप्त हो जाती है ।

हर रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ आवले का चूर्ण लेने से कब्ज की समस्या में आर्म मिलता है तथा लगातार इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाती है ।

पपीते का सेवन करना पेट के लिए बहुत लाभदायक होता है इसके लगातार सेवन करने से कब्ज की समस्या में आराम मिलता है तथा यह समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाती है ।

 

(Visited 1 times, 1 visits today)