हमारे भारत देश के साथ – साथ पूरी दुनिया में कपूर का अपना एक अलग ही महत्त्व है। इसे ओषधि के साथ -साथ धार्मिक कार्यों में भी इस्तेमाल किया जाता रहा है ।धार्मिक कार्यों में इस्तेमाल करने के हर जगह इसकी अलग अपनी ही मान्यता रही है। जैसे की कपूर से निकलने वाले धुएं को पूरे घर में फैलाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है ।और यदि ओषधि के रूप में इसकी बात करें। तो सरसों के तेल को गर्म करके उसमे जरा सी मात्रा में कपूर मिलाकर पीठ एवं पेट की मालिश की जाए तो सर्दी के कारण होने वाले दर्द से आराम मिलता है।

कपूर का इस्तेमाल खास तौर से हवन पूजन और कई ब्यूटी उत्पादों में खुशबू के साथ ही ठंडाई के लिए किया जाता है। इस सब के अलावा कपूर और इसके तेल के कुछ चमत्कारिक लाभ भी हैं।, जो कमाल के हैं।आयुर्वेद के अनुसार कपूर एक प्रकार की औषधि है जो विभिन्न रोगों से निजात पाने के लिये प्रयोग की जाती है,।

kapoor ke behtareen fayde

आइये जानते है की कपूर के बेहतरीन फायदे कौन -कौन से है –

नारियल के तेल में कपूर को मिलाकर मुहांसों ,दाग के निशानों आदि पर लगाने से कुछ ही दिनों में निशान समाप्त हो जाते है ।पर ध्यान रहे की इस उपाय को लगातार कई दिनों तक अपनाएँ ।

किसी भी चोट ,घाव आदि में पानी में कपूर को घोलकर घाव या चोट आदि पर लगाने से चोट आदि में जलन से राहत मिलती है तथा घाव आदि में ठंडक पहुचती है।

नारियल के तेल में कपूर को मिलाकर बालों में लगाकर रखे फिर इसे आधे घंटे बाद धुल दे ऐसा करने से बालों से रूसी की समस्या समाप्त हो जायेगी तथा बालों में चमक भी आएगी ।

पेट दर्द या गैस की जलन होने पर कपूर, अजवाइन और पुदीने को शर्बत में मिलाकर पीने से दर्द कुछ ही देर में दूर हो जाता है।और यह शरीर को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुचता है ।

यदि आप तनाव या किसी दिक्कत की वजह से आपके सिर में दर्द होने लगा ह तो सिर में कपूर की मालिश करने से द्सर्द में आराम मिलता है तथा धीरे -धीरे तनाव कम होने लगता है ।

यदि आपकी एड़ियाँ बहुत फटती है तो गर्म पानी में एडियों को कुछ देर भिगोकर रखे तथा उनकी मालिश करें तथा पैरों को बाहर निकालने के बाद पैरों पर कपूर के तेल की मालिश करने से पैरों को आराम मिलता है तथा कुछ ही दिनों में पैरों का फटना बंद हो जाता है ।

यदि आपके मसूढ़ों में या दांतों में दर्द हो रहा है तो दर्द वाले स्थान पर कपूर का पाउडर लगाकर रखने से कुछ ही देर में दर्द से आराम मिलता है ।

वैसे तो कपूर दो तरह के होते है पर प्राक्रतिक कपूर का सेवन करने से वात और कफ में आराम मिलता है ।वहीं पेट की गैस की समस्या को समाप्त करता है ।वहीँ यह पाचनशक्ति को भी बढ़ाने में मदद करता है ।

(Visited 1 times, 1 visits today)