वैसे तो हम सभी लौकी के बारे में बहुत अच्छी तरह से जानते है। इसे हम अपने भोजन में कई तरह से इस्तेमाल करते है ।और यह हमारे स्वास्थ्य के बहुत लाभकारी भी होती है। इसके सेवन से इसमे उपस्थित बेहतरीन गुण हमारे स्वास्थ्य को गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करते  है ।पर कई लोग लौकी को एक परहेजी भोजन यह बीमारों का भोजन मानते है ।और इसके सेवन से बचने की कोशिश करते है ।

lauki ke jus ke fayde

आइये जानते है लौकी के जूस के बेहतरीन फायदे कौन -कौन से है –

यदि आपको दिल से सम्बंधित किसी भी तरह की बिमारी है ।तो रोज सुबह खाली पेट लौकी के जूस का सेवन करने से रक्तचाप और शरीर से कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है। जिससे दिल की बीमारियाँ का खतरा कम होता है। तथा अन्य तरह की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है ।

लौकी का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद  होता है ।रोजाना सुबह -शाम एक गिलास लौकी के जूस का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। जो डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है ।

शरीर पर पित्ती निकलने पर पित्तियों पर लौकी के रस को लगाने से तथा लौकी की सब्जी के साथ इसके अन्य वस्तुओं का सेवन करने से पित्तियों में बहुत आराम पहुचता है। तथा इसका लगातार इसके रस को लगाते रहने से निशान आदि भी बहुत जल्दी समाप्त हो जाते है।

यदि आपको यूरीन की समस्या उत्पन्न हो रही है ।और आपको दर्द के साथ -साथ जलन भी महसूस हो रही है। तो कुछ दिनों तक लगातार लौकी के जूस का सेवन करते रहने से यूरीन की समस्या में आराम मिलता है। और कुछ ही समय में यह समस्या समाप्त हो जाती है।

नकसीर की समस्या उत्पन्न होने पर लौकी के रस से माथे पर सिकाई करने से कुछ ही देर में रक्तस्त्राव होना बंद हो जाता है। और धीरे -धीरे यह समस्या भी समाप्त हो जाती है ।

सिर में दर्द उत्पन्न होने पर माथे पर लौकी के रस की सिकाई करने से आराम मिलता है ।तथा लौकी के रस को सिर पर लगाकर अच्छी तरह से मालिश करने से नीद आती है ।और नींद न आने की समस्या भी समाप्त हो जाती है ।

 

Please follow and like us:
error

Related posts:

अजवाइन का पानी इन 10 बीमारियों से रखता है, दूर
गाजर के इतने फायदे है कि आप हैरान रह जायेंगे इन १० को तो जरूर जाने
गले की खराश से तत्काल राहत पाने का घरेलू उपाय
हरी धनिया के फायदे एवं उपयोग
घर पर फिंगर चिप्स कैसे बनायें
बीमार बच्चों की देखभाल कैसे करें
बच्चे और उनकी शिक्षा -
आम के पत्ते के 10 ओषधिय फायदे
जानियें दाँतों का पीलापन दूर करने के दस बेहतरीन उपाय
सिर्फ पंद्रह दिनों में बालों को लम्बा ,घना व मजबूत कैसें बनाये
सात दिनों में मोटापा कैसे घटाएं
सर्दी ,जुकाम से राहत कैसे पायें
मसाज से पहले किन -किन बातों का ध्यान रखें
नवरात्रि में दुर्गा माँ को कैसे प्रसन्न करें
पेट के कीड़ों को आसानी से समाप्त करने के घरेलु नुस्खे
ग्रीन टी के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे
फाइलेरिया में घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे आराम पायें
घरेलु नुस्खों द्वारा फटे हुए होंठों के लिए लिप बाम कैसे बनायें