अक्सर मौसम में बदलाव होने के साथ -साथ मच्छरों का कहर व्याप्त हो जाता है ।जिससे व्यक्ति का जीना भी मुश्किल हो जाता है जो लोगो के लिए कई तरह की समस्याएँ उत्पन्न कर देता है ।जिसकी वजह कई तरह की बीमारियाँ उत्पन्न होती है। किसी भी मौसम में मच्छरों की संख्या तेजी होने से हमारी दिनचर्या बहुत प्रभावित होती है। रात मेंमच्छरों की वजह से नींद नहीं आती, जिससे रूटीन गड़बड़ा जाता है। साथ ही हम मच्छरों को भगाने के लिए जिन रासायनिक उपकरणों का प्रयोग करते हैं, वह हमारे कमरे के वातावरण को प्रदूषित करते है।

macchar bhgaane ke gharelu nuskhe

आइय जानते है की कुछ घरेलु नुस्खों द्वारा मच्छरों को कैसे समाप्त किया जा सकता है –

संतरे के छिलकों को सुखाकर उसे कोयले के साथ जलाने से और उसके धुंए को पूरे घर में फैलाने से कुछ ही देर में मच्छर समाप्त हो जाते है ।अथवा घर से बाहर भाग जाते है ।पर ध्यान रहे की यह उपाय अक्सर सांध्य के समय ही अपनाए क्यूंकि उस समय मच्छर ज्यादा मात्रा में बाहर निकलतें है।

नीम के तेल में थोड़ी सी मात्रा में कपूर को मिलाकर और उसे अच्छी तरह से मिलाकर और उसे रिफिल में डालकर कुछ देर के लिए लगाये। ऐसा करने से कुछ ही समय में मछार समाप्त हो जाते है अथवा बेहोश होकर गिर जाते है या घर से बाहर भाग जाते है।

नारियल के तेल में थोड़ी सी मात्रा में मिट्टी का तेल तथा नीम का तेल मिलाकर कमरे में प्रकाश करने से कमरे में मच्छर नहीं आते है ।तथा कमरे में उपस्थित कीड़े -मकौड़े भी बाहर भाग जाते है अथवा समाप्त हो जाते है।

नीम्बू को बीच से काटकर उसमे लौंग को अधिकतर मात्रा में लगाकर कमरे में रखे। इससे म्क्मरे में सुगंध फैलेगी जिससे कमरे में उपस्थित मच्छर बाहर भाग जायेंगे अथवा समाप्त हो जायेंगे।

सरसों के तेल में थोड़ी सी मात्रा में पीसी हुई सरसों और आजवाइन को बराबर मात्रा में कागज में रखकर कमरे में कई जगहों पर रखे ।और फिर कमरा बंद कर दे। और कुछ देर उसे ऐसे ही रहने दे इससे कमरे में उपस्थित मच्छर समाप्त हो जाएंगे अथवा बाहर भाग जायेंगे।

रात को सोने से पहले त्वचा पर तुलसी के पत्तों का रस अथवा सोयाबीन का तेल लगाने से मच्छर समीप नहीं आतें है ।तथा त्वचा पर बैठने से उनमे तेल या रस की सुगंध की वजह से वे बेहोश हो जाते है अथवा समाप्त हो जाते है।

मच्छरों का आतंक ज्यादा मात्रा में होने पर घर के चारों तरफ गेंदे के फूल के पौधों को लगाने से मच्छर घर से बाहर भाग जाते है तथा मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। और इसकी सुगंध हुमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है ।

 

Please follow and like us:
error

Related posts:

अजवाइन का पानी इन 10 बीमारियों से रखता है, दूर
फोड़े फुंसी दाने ठीक करने का सबसे आसान घरेलू उपचार
सर्दी जुकाम से झटपट राहत पाने का आसान घरेलू उपाय
कफ वाली खांसी का घरेलू इलाज १० मिनट मे असर नजर आये
दाँतों के दर्द के लिए घरेलू नुस्खे
इलायची के फायदे
काला नमक के फायदे
क्या हमारे समाज में आज भी नारी शिक्षित है।
बच्चे और उनकी शिक्षा -
जानिये क्या होते है कुपोषण के लक्षण --
संतरे के फायदे तथा उपचार --
सर्दी ,जुकाम से राहत कैसे पायें
टीबी को दूर करने के घरेलु नुस्खे
नवरात्रि में दुर्गा माँ को कैसे प्रसन्न करें
अरण्डी के तेल के बेहतरीन फायदे
कपूर के बेहतरीन फायदे
जायफल के बेहतरीन फायदे
घरेलु नुस्खों द्वारा फटे हुए होंठों के लिए लिप बाम कैसे बनायें