घर को सजाये  कैसे

घरों के लेटेस्ट डिजाइन देखकर सभी यहीं सोचते हैं कि काश हमारा घर  भी ऐसा होता लेकिन आजकल  बड़े और आलीशान घर  खरीदना कोई आसान काम नहीं है लेकिन आप  अपनी सूझ-बूझ और समझदारी से छोटे से घऱ को  भी अपने मन मुताबिक सजा सकते हैं।अगर हम आपसे कहें नहीं… तो शायद आपको यकीन न हो लेकिन अगर आप चाहें तो अपने घर  के पुराने और बेकार सामान से भी घर को  नया लुक दे सकते हैं. बढ़ती महंगाई में हर बार कुछ नया खरीद पाना संभव नहीं …

आप अपने घर के दरवाज़े को पेंट या साफ कर सकते हैं। अगर आप अपने घर के पुराने सामान या दरवाज़े साफ़ करते हैं तो यह भी आपके घर की खूबसूरती को बढ़ा देगा। कोई भी पुराने सामान के ऊपर की गंदगी को साफ़ करें और देखें की आपके घर के कमरे कैसे चमकने लगते हैं। चाहे तो आप पास की दुकान से कुछ सजाने का सामान खरीद के भी ला सकती हैं।

आप लाइट्स को थोड़ा क्रिएटिव तरीके से लगवा सकते है और लैंप को सजाया जा सकता है ।

कुछ नया करें घर के परदे बदल दें। दरवाज़ों के पुराने रंग बदल कर नए रंग पेंट करें।

घर में दर्पणों की स्थिति जो है पूरे कमरे और घर के लुक को बदल सकती है इसके लिए शीशों को विंटेज फ्रेम में लगवाएं इससे वो डिज़ाइनर भी लगेगें और आपके कमरे के साथ पूरे घर को एक बड़ा लुक देंगे । जरुरत है इन्हें सही जगह पर  करने की और यही मौका है आपको अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का

अपने घर में नयी तस्वीरें लगाये जो आपको अच्छी लगती हों। और उसे अच्छे से फ्रेम करवायें।

सारा सामान एक ही कमरे में न सजायें जितना हो सके साधारण रखें। आप एक अलमारी या बुक केस रख सकते हैं जिससे कमरा अव्यवस्थित नहीं लगेगा।

बड़े फर्नीचर की अपेक्षा छोटे वाले फर्नीचर का उपयोग आपके कमरे को बड़ा और अच्छा लुक दे सकता है।

लैंप एक ऐसी चीज़ है जो आपके कमरे के हालात  बयान कर देते हैं। इस लिए पुराने और ख़राब हो चुके लैंप को बदल कर नए लैंप लगाये।

आपने पुराने सोफे के लिए नयी और अच्छी पिलो या तकिया सजाएँ। आज तो तकियों में भी नयी तरह की पैटर्न आने लगे हैं, जिससे आप अपने पुराने सोफे को कुछ नयापन दे सकते हैं।
अगर आपके पास कोई कैंडल होल्डर है तो उसे जरूर अपने कमरे की खूबसूरती को बढ़ने के लिए लगाये।

घर में मूर्तियाँ लगाएं इससे आपका घर और भी खूबसूरत लगेगा। यह हमेशा ही लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा है।
कुछ दिलचस्प और अच्छी किताबें अपने कमरे में सजाएँ, जो आपके कमरे के रंग से मैच करे। याद रहे कि किताबें काफी तादाद में हों जिसे कमरा में खालीपन न लगे।

आप मिट्टी के बर्तन भी अपने घर में सजा सकते हैं। आज तो बर्तनों में भी कई सारी डिज़ाइन आते हैं जो आपके घर के रंगों से मैच कर सकते हैं। आजकल बाजार में कई रंगो से बने बेड शीट और स्ट्राइप पैटर्न बहुत पसंद किये जा रहे है । आप स्काई  ब्लू , पिंक, और ब्राउन रंगो का चुनाव कर सकती है । इस समय स्ट्राइप पैटर्न की ट्रेडिशनल बेडशीट बाजारों में बहुत बिक  रही है ।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *