विटामिन सी से भरपूर नींबू आमतौर पर हर भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाता है। यह आपकी त्वचा से लेकर बालों तक को संवारने में आपकी मदद कर सकता है। नींबू की सहायता से बनने वाले कुछ पैक कुछ इस प्रकार हैं
nimboo face pack

1- अगर आपके चेहरे पर बाल हैं और आप उन्हें घर पर ही हटाना चाहती हैं तो आप नींबू व बेसन से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए आप एक चम्मच नींबू के रस में तीन चम्मच बेसन व एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें। उसके बाद चेहरा धो लें। इस फेस पैक को सप्ताह में एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है। जहां नींबू स्किन को एक्सफोलिएट करता है, वहीं दूध स्किन को हाइड्रेट करने व बेसन स्किन को स्क्रब करने में मदद करता है।

Image result for नींबू व बेसन

2- इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच टमाटर का रस मिलाएं। फिर इसे थोड़ा सा लेकर अपनी स्किन पर हल्के हाथ से मसाज करें। बाद में चेहरा धो लें। इस पैक को सप्ताह में कम से कम दो बार अवश्य इस्तेमाल करें।चूंकि यह पैक तरल रूप में होता है, इसलिए इसे लगाना आपके लिए उलझन भरा हो सकता है। लेकिन यह पैक न सिर्फ आपकी स्किन टोन को एक समान बनाता है, बल्कि इससे आपको ग्लोइंग स्किन भी मिलती है।

Image result for नीबू से और पायें चाँद सा चेहरा

3- इस फेस पैक के जरिए आपको बेहद स्मूद व ग्लोइंग स्किन मिलती है। जहां नींबू एक एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ−साथ नेचुरल ब्लीच का काम करता है, वहीं शहद स्किन को हाइड्रेट करके उसे स्मूद बनाता है। इस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक चम्मच नींबू के रस में एक बड़ा चम्मच शहद अच्छे से मिलाएं। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 से 30 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। जब यह मिश्रण सूख जाए तो अपना चेहरा धो लें। वहीं अगर आप इसी पैक को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करना चाहती हैं। तो आधा चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद व आधा चम्मच चीनी मिलाएं। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब चीनी की मदद से हल्की मसाज करें। चीनी के दाने आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करके उसे ग्लोइंग बनाएंगे।

Image result for नींबू और शहद

4- अगर आपको एजिंग के निशान जैसे झुर्रियों व आंखों के नीचे काले घेरे आदि समस्या का सामना करना पड़ता है तो आपके लिए नींबू व जैतून के तेल से बने पैक का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा। जैतून का तेल न सिर्फ आपकी स्किन का कायाकल्प करेगा, बल्कि यह त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए आप आधा चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। फिर इस मिश्रण की मदद से आंखों के नीचे हल्के हाथों से मसाज करें। आप चाहें तो इस मिश्रण का प्रयोग पूरे चेहरे पर भी कर सकती हैं।

Image result for नींबू व जैतून

5- यह फेस पैक खासतौर से ऑयली स्किन के लिए मददगार होता है। इसलिए इस पैक को ऑयल कंट्रोल पैक भी कहा जा सकता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच नींबू के रस में तीन चम्मच मुल्तानी मिट्टी अच्छे से मिलाएं। बाद में इस मिश्रण में गुलाब जल की भी कुछ बूंदें अवश्य मिलाएं। गुलाब जल आपकी स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करेगा। अंत में इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर सूखने दें और फिर साफ पानी से चेहरा धो दें। सप्ताह में एक बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपको काफी अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

Image result for नींबू के रस में तीन चम्मच मुल्तानी मिट्टी

 

Please follow and like us:
error

Related posts:

१५ मिनट चेहरे के सारे दाग धब्बो का सफाया बस ये फेस पैक लगाएं
चेहरे के दाग धब्बे दूर करने वाले ५ घरेलू उपाय | 5 Remedies to remove Dark spots & acne marks
नेलपालिश को लगाने का सही तरीका
चेहरे पर मेकअप से पहले ध्यान देने योग्य बातें
गहनों का चुनाव कैसे करें
पुरानी चूडियों और कड़ो को नया बनाने के ६ बेहतरीन उपाय
पांच दिनों में चेहरे को गोरा कैसे बनायें
फटी हुई एड़ियों की देखभाल
पपीते का फेसपैक बनायें चेहरे पर निखार पायें
टमाटर के कई तरह के फेस पैक घर पर कैसे बनायें
सफ़ेद दाग -धब्बों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे दूर करें
पलकों को लम्बा एवम घना कैसे करें
होंठों के कालेपन को कैसे ठीक करें
फटें हुए होंठों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
चेहरे की थकान को दूर करने के बेहतरीन उपाय
घर पर मेकअप कैसे करें
आँखों की पलकों को झड़ने से रोकने के घरेलु नुस्खे
सनबर्न को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे हटायें