व्यस्त जीवनशैली और प्रदूषण भरे वातावरण के कारण त्वचा अपनी असली निखार खो देती हैं। निस्तेज त्वचा के कारण समय से पहले उम्र नजर आने लगता है, चेहरे पर  हमेशा थकान जैसा लगने लगता है। ऐसा चेहरा किसी को अच्छा नहीं लगता है जिसमें कोई लावण्यता न हो। इन घरेलु उपचारों के सहायता से त्वचा में निखार फिर से वापस आ जाएगा तेज धूप के कारण या किसी हानिकारक केमिकलों से बनी सुगंधित क्रीम के लगाने से भी किसी-किसी को ऐसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस तरह की तमाम समस्याओं से छुटकारा पाने के बेहद आसान घरेलू उपाय भी है। जिनके इस्तेमाल से मिनटों में आपके चेहरे की खोई ताजगी लौट आएगी।

chehre pr nikhaar

आइये जानते है  की मिनटों में चेहरे पर निखार कैसे लायें –

चेहरे पर तुरंत निखार लाना है तो खुबानी और आवोकैडो का तेल ग्लिसरीन मे मिलाकर चेहरे पर मालिस करें और फिर गुनगुने पानी से भीगे तौलिये से हल्के हाथ से चेहरे को पोछ लें।

चेहरे की ताजगी के लिए फ्रीजर से कुछ बर्फ के टुकड़े निकाल लीजिए। उसे पानी में रखकर गलने दीजिए। जब बर्फ पूरी तरह गल जाए और पानी बेहद ठंडा हो तो उसी पानी से चेहरा धो लें, इससे आपका चेहरा फ्रेश नजर आने लगेगा।

पपीते का पल्प अच्छे से मसलकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे और गार्डन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

चेहरे व गर्दन पर शहद लगाएं थोड़ा सा सूखने के बाद अंगुलियों से चेहरे पर मसाज करें। शहद के सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करें। इससे त्वचा में निखारे आ जायेगा।

एक चम्मच शहद व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर धो डालें।

चेहरे पर काले दागों को हटाने के लिए  टमाटर के रस में रुई भिगोकर दागों पर लगाएं इससे काले धब्बे साफ हो जाएंगे।

चावल के आटे मे ऐलोवेरा जूस, हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर लगाएँ। इससे डेडस्किन निकाल जाएगी और त्वचा रेशमी हो जाएगी।

आप चाहें तो दूध की जगह गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसमें मौजूद तत्व चेहरे की खोई हुई रौनक वापस लाने में मददगार होते हैं।

अपनी स्किन पर ऐलोवेरा भी लगा सकते हैं। इससे ऑयल प्रॉडक्शन कम होगा और त्वचा की रंगत निखरेगी।

त्वचा में निखार लाने के लिए थोड़े-से चोकर में एक चम्मच संतरे का रस, एक चम्मच शहद व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर धो डालें।

ग्रीन टी के इस्तेमाल से भी चेहरा फ्रेश नजर आता है। ग्रीन टी के पैकेट को पानी में कुछ देर के लिए डालकर छोड़ दें, बाद में इस पानी से चेहरा धो लें। कुछ ही देर में चेहरे की सारी थकान दूर हो जाएगी और यह फ्रेश दिखेगा।

 

 

(Visited 4 times, 1 visits today)