घर में बहुत सारे पौधे लगाए जाते हैं। जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। घर में मनी प्लांट का पैधा लगाने से सुख-समृद्धि के आगमान में बढ़ौतरी होती है। मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है जिसे हम लोग घर में बरकत के लिए लगाते हैं। ऐसा माना जाता है जितना ही ये पौधा बड़ा होगा उतना ही वैभव हमारे घर में होगा,

money plant

वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को सही दिशा में न लगाया गया है तो आर्थिक नुक्सान झेलना पड़ता है। मनी प्लांट को ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) में न रखें। यह दिशा इसके लिए नकारात्मक मानी जाती है। इस दिशा में मनी प्लांट रखने से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही स्वास्थ्य और रिश्तों में नुकसान हो सकता है मनी प्लांट जैसा कि नाम से ही जाहिर है मनी प्लांट यानि धन का पौधा। यह पौधा जितना हरा होता है घर में धन का आगमन उसी तेजी से होता है। इसके पत्तों का मुरझाना या सफेद हो जाना अशुभ माना जाता है। भूमि पर फैलकर वृद्धि करने वाली बेल दोषकारक होती है।

वैसे तो घर में रखने के लिए आपको पॉम लीव्स, बोनसाई जैसे कई इंडोर प्लांट मिल जाएँगे, लेकिन कम खर्च और अच्छी ग्रोथ के कारण जो रंग मनी प्लांट आपके घर में भरता है, वह किसी अन्य इंडोर प्लांट से संभव नहीं। इस प्लांट को लेकर लोगों के मन में कई तरह की धारणाएँ हैं, जैसे- इस पौधे को घर में लगाने से घर में पैसा आता है, तो कुछ का मानना है कि इस पौधे को लगाने से घरवालों की तरक्की होती है।मनी प्लांट को आग्नेय यानि दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाने का कारण ये है इस दिशा के देवता गणेशजी है जबकि प्रतिनिधि शुक्र हैं। गणेश जी अमंगल का नाश करने वाले हैं जबकि शुक्र सुख-समृद्धि लाने वाले। यही नहीं बल्कि बेल और लता का कारण शुक्र को माना गया है। इसलिए मनी प्लांट को आग्नेय दिशा में लगाना उचित माना गया है।

मनी प्लांट को कैसे आकर्षित तथा कैसे लगाएं तथा इसके फायदे –

अगर आप अपने घर में मनी प्लांट के पौधे को लगाते है तो कभी भी इसकी बेलो को जमीन पर ना फैलाये.ऐसा करने से आपको घर में बहुत तरह के नुक्सानों को झेलना पड़ता है.

मनी प्लांट के पढ़े को हमेशा घर के अंदर लगाना चाहिए.इसे घर के अंदर लगाना शुभ माना जाता है.आप चाहे तो मनी प्लांट के पौधे को अपने घर के अंदर गमले या बोतल में भी लगा सकते हैं.

इस बात का हमेशा ध्यान रखे की घर में लगे मनी प्लांट के पौधे के पत्ते कभी मुरझाए अौर सफेद ना हो.ऐसा होना अशुभ माना जाता है. इसलिए रोज नियम से मनी प्लांट के पौधे को पानी दें.और साथ ही मुरझाई अौर सफेद पत्तियों काट कर हटा दे.

अगर आप अपने घर में मनी प्लांट का पौधा लगाते है तो इससे घर में धन के आगमन के सभी द्वार खुल जाते है.और साथ ही आपके रिश्तों में मधुरता भी आती है.

(Visited 14 times, 1 visits today)