भीगी हुई मूंग की दाल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है । इसके रोजाना सेवन करने से हमारे शरीर को कई खतरनाक बीमारियों से लड़ने की छमता प्रदान होती है। भीगी हुई मूंगदाल में प्रोटीन ,फास्फोरस जैसे बेहतरीन गुण उपस्थित होते है । जो हमारे  स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते है। इसके नियमित सेवन करने से शरीर में उपस्थित सभी प्रकार के दूषित पदार्थ निष्काषित हो जाते है । जिससे त्वचा स्वस्थ , खूबसूरत व चमकदार बनती है । 

moongdaal ke swasthy ke prati behtareen fayde

आइये जानते है भीगी हुई मूंगदाल के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे कौन -कौन से है –

रोजाना सुबह खाली पेट भीगी हुई मूंग दाल का 100 ग्राम तक सेवन करने से पेट की गैस व कब्ज की समस्या समाप्त हो जाती है तथा यह पेट के पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है ।

भीगी हुई मूंगदाल का रोज सुबह खाली पेट सेवन करने से यह शरीर को ठंडक पहुचाने में मदद करती है तथा यह भोजन को पचाने में भी मदद करती है ।

अगर आपको शरीर किसी भी हिस्से में दाद ,खाज ,खुजली की शिकायत है तो भीगी हुई मूंग दाल को पीसकर इसके लेप को उस स्थान पर लगाने से दाद ,खाज खुजली में आराम मिलता है ।

रोजाना सुबह भीगी हुई मूंग दाल का सेवन करने से शरीर में कैलोरी की मात्रा सामन्य रहती है जिससे शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है और यह हमारे स्वास्थ्य को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है ।

रोजाना भीगी हुई मूंग दाल का सेवन करने से टाइफाइड के रोगी को आराम मिलता है इसके लगातार सेवन करने से यह टाईफाएड्के रोग को समाप्त करने में भी मदद करता है।

भीगी हुई मूंगदाल की खिचड़ी का सेवन करने से पाचनतंत्र हमेशा स्वस्थ रहता है तथा पेट से जुडी हुई सभी प्रकार की समस्याएं समाप्त हो जाती है।

 

(Visited 11 times, 1 visits today)