यदि आप अपनी पेट की चर्बी और वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो आपको पहले ये जानना चाहिए की वर्तमान में आपका वजन कितना है, इसके बाद आपको बॉडी मास इंडेक्स मालूम करना होगा, इसमें आपकी लम्बाई और उम्र के हिसाब से आपके शरीर का फैट पता चलेगा जिससे आप ये जान सकेंगे की लंबाई के मुताबिक़ आपका वजन कितना होना चाहिए। इस प्रक्रिया से ये पता चलेगा की आप के शरीर का मोटापा कितना अधिक है और कितना कम करने की जरुरत है

 मोटापा आपकी पर्सनालिटी ख़राब करने के साथ साथ कई रोगों का मुख्य कारण भी है। पाचन तंत्र ठीक काम ना करने से वजन कम और जादा होने जैसी परेशानियां होने लगती है। सही तरीके और सही समय पर खाना ना खाना और खाने पीने की बुरी आदतों की वजह से पाचन शक्ति कमज़ोर होने लगती है

motapa

मोटापा कम करने के उपाय –

दोपहर को भोजन करने के बदले कच्चे सब्जी जैसे की खीरा, टमाटर, प्याज और हरी पत्ते वाली सब्जी को चबा -चबाकर खाएं

हर दिन एक गिलास गुनगुने पानी में नीम्बू की कुछ बूंदे निचोड़कर तथा नीम्बू की चाय पीने से मोटापा कम होता है

प्याज़, लहसुन और हरी मिर्च. इन तीन तत्वो का हर रोज कच्चा ही सेवन करे, चट्नी के रूप में या तो किसी और तरीके से  यह आपके मोटापे को कम करने में सहायता करेगा

एक गिलास गर्म पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर पीने से शरीर का मोटापा घटता है क्यूंकि इससे वसा शरीर में एकत्रित नहीं हो पाती है

हर रोज सवेरे उठ के करेले का जूस पीने की आदत डाले और इस के साथ लौकी, चुकंदर, गाजर और पत्तागोभी को भी अगर शामिल करे तो और भी फ़ायदा होता है.

भारी भोजन करने के बदले आप सिर्फ़ हल्का और कम मात्रा में खाए. दिन में 2 बार भारी भोजन से 4-5 बार थोड़ा-थोड़ा खाना बेहतर है.

दूध वाली चाय की अपेक्षा ग्रीन टी का सेवन करें इससे मोटापा घटता है

करौंदे के रस का सेवन प्रतिदिन सुबह और शाम करने से वजन घटता है

पानी को लगातार न पीकर धीरे -धीरे करके पीना चाहिये

प्रतिदिन की दिनचर्या में योग को अवश्य शामिल करें और जहाँ तक हो सके अधिक से अधिक पैदल चलने की कोशिश करें

 

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